Header Ads

जीएस के सवाल तय करेंगे, कौन देगा असिस्टेंट प्रोफेसर का इंटरव्यू

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की ओर से मंगलवार को आयोजित असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की स्क्रीनिंग परीक्षा में अभ्यर्थियों ने अपने विषय के सवाल तो आसानी से हल कर लिए, लेकिन सामान्य अध्ययन (जीएस) के सवालों ने कुछ उलझाया। ऐसे में जिस अभ्यर्थी ने सवाल अध्ययन के सवालों को ठीक से हल कर लिया है, उसके लिए इंटरव्यू तक पहुंचने की संभावना बढ़ गई है। तीन जिलों में हुई स्क्रीनिंग परीक्षा में 50.60 फीसदी अभ्यर्थियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।




प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 128 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित स्क्रीनिंग परीक्षा सुबह 11 से अपराह्न एक बजे तक आयोजित की गई। जिन विषयों में भर्ती होनी है, उनमें अर्थशास्त्र, इतिहास, उर्दू, अंग्रेजी, गृह विज्ञान, जंतु विज्ञान, दर्शनशास्त्र, भूगोल, भौतिक विज्ञान, मनोविज्ञान, रसायन विज्ञान, राजनीतिशास्त्र, वनस्पति विज्ञान, वाणिज्य, शिक्षा शास्त्र, समाज शास्त्र, संस्कृत, हिंदी एवं गणित शामिल हैं।



सभी विषयों के पेपर में कुल 120 सवाल पूछे गए थे। इनमें से सामान्य अध्ययन के 30 सवाल समान रूप से पूछे गए, जबकि विषयों से जुड़े 90 सवाल थे। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी थी, सो अभ्यर्थियों के लिए चुनौती और बढ़ गई।

स्क्रीनिंग परीक्षा के आधार पर ही अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी सोमारू राम प्रजापति का विषय इतिहास है। सोमारू राम ने विषय का पेपर तो आसानी से हल कर लिया, लेकिन जीएस के सवालों को हल करने में माथापच्ची करनी पड़ी। वहीं, हिंदी विषय से परीक्षा दे रहीं महिला अभ्यर्थी शिवानी ने भी विषय से जुड़े सवाल आसानी से हल कर लिए, लेकिन जीएस के सवालों ने कुछ उलझाया।


अभ्यर्थियों का कहना है कि वे अपने विषय को नियमित रूप से पढ़ते रहते हैं, सो विषय के सवाल आसानी से हल कर लिए, लेकिन विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित जीएस के सवालों को हल करने में थोड़ी दिक्कत हुई। ज्यादातर सवाल कूट से संबंधित थे, जिनका उत्तर सीधे नहीं दिया जा सकता था। सभी विकल्पों के आधार पर ऐसे सवालों को हल करने में माथापच्ची करनी पड़ी। ऐसे में उम्मीद यही है कि जीएस के सवालों के आधार पर ही मेरिट तय होगी।

एक पद के लिए 195 दावेदार
राजकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 128 पदों पर हुई भर्ती के लिए 49306 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे और इनमें से 24950 अभ्यर्थी स्क्रीनिंग परीक्षा में शामिल हुए। ऐसे में अब एक पद के लिए 195 दावेदार रहे गए हैं। परीक्षा प्रयागराज, गाजियाबाद और लखनऊ के 108 केंद्रों में आयोजित की गई। प्रयागराज में पंजीकृत 22398 में से 11676 अभ्यर्थी, गाजियाबाद में पंजीकृत 13038 में से 5958 अभ्यर्थी और लखनऊ में पंजीकृत 13870 में से 7316 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए।

स्क्रीनिंग परीक्षा में पूछे गए सामान्य अध्ययन के कुछ सवाल

1. सवाल - निम्नलिखित में से कौन सी नदी मुल्ताई के पवित्र तालाब (टैंक) से से निकलती है?
विकल्प - महानदी, नर्मदा, सोन, ताप्ती

2. सवाल - किस गवर्नर जनरल के कार्यकाल में प्राचीन स्मारक संरक्षण अधिनियम पारित हुआ था?
विकल्प - लार्ड मिंटो, लार्ड कर्जन, लार्ड कैनिंग, लार्ड रिपन

3. सवाल - एक बस में सवार 50 विद्यार्थियों की औसत आयु 20 वर्ष है। जब कंडक्टर की आयु सम्मिलित कर ली जाती है तो औसत आयु एक वर्ष बढ़ जाती है। कंडक्टर की आयु है
विकल्प - 71, 55, 51, 50

4. सवाल - हाईड्रोजन ईंधन सेल वाहन निम्नलिखित रसायनों में से किसको ‘उत्सर्जक’ के रूप में पैदा करते हैं?
विकल्प - अमोनिया, जल, मीथेन, हाइड्रोजन पराक्साइड

5. सवाल - ‘पेड़’, ‘जड़’ से वैसे ही संबंधित है, जैसे ‘धुआं’ निम्नलिखित में से किससे संबंधित है?
विकल्प - लकड़ी, चिमनी, आग, आतिशबाजी

6. सवाल - ‘जुलू’ जनजातियां निम्नलिखित राष्ट्रां में से किसमें पाई जाती हैं?
विकल्प - न्यूजीलैंड में, आस्ट्रेलिया में, मोरक्कों में, दक्षिण अफ्रीका में

कोई टिप्पणी नहीं