Header Ads

स्कूलों में पाइपलाइन से होगी पानी की आपूर्ति, 100 दिन के अभियान के तहत हैंडपंप में सबमर्सिबल लगाकर की जाएगी व्यवस्था

 स्कूलों में पाइपलाइन से होगी पानी की आपूर्ति, 100 दिन के अभियान के तहत हैंडपंप में सबमर्सिबल लगाकर की जाएगी व्यवस्था

100 दिन के अभियान के तहत हैंडपंप में सबमर्सिबल लगाकर की जाएगी व्यवस्था 
सीतापुर जिले के परिषदीय विद्यालयों में अब पंपलाइन के जरिए पानी की आपूर्ति की जाएगी। अगर विद्यालय में हैंडपंप लगा हुआ है तो उसमें सबमर्सिबल लगाकर पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएंगी। यह कवायद नया शैक्षिक सत्र शुरू होने से पहले शुरू कर दी जाएगी। इसे लेकर बीएसए ने सभी बीईओ से ऐसे विद्यालयों की सूची मांगी है। जिन विद्यालयों में अभी तक यह व्यवस्था शुरू नहीं हो सकी है।


बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा 100 दिन का अभियान पइड पेयजल आपूर्ति शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत प्रत्येक विद्यालय में शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित की जानी है। जनपद के कई विद्यालय में हैंडपंप तो लगे हैं, लेकिन बिजली का कनेक्शन न होने के कारण सबमसिंबल नहीं लग पा रहे हैं। ऐसे विद्यालयों को अब चिह्नित किया जाएगा। वहां पर विद्युत कनेक्शन करवा कर सबमर्सिबल लगाया जाएगा। उसके बाद पाइपलाइन के जरिए स्कूलों में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। इन जगहों पर सबमर्सिबल लगाने की जिम्मेदारी यूपीपीसीएल को दी गई है।
बीएसए ऐसे विद्यालयों को चिह्नित करके यूपीपीसीएल को सूची सौंपेंगे। इसे लेकर बीएसए ने सभी बीईओ से ऐसे विद्यालयों की सूचना मांगी है। उम्मीद है एक सप्ताह में सूचना मिलते ही कवायद शुरू हो जाएगी।
 मांगी गई है सूचना
विद्यालयों में पाइपलाइन के जरिए पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने को लेकर बीईओ से सूची मांगी है। इस सूचना के बाद विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन कराकर आपूर्ति की व्यवस्थाएं की जाएगी।
-अजीत कुमार, बाएसए

कोई टिप्पणी नहीं