Header Ads

LIC के आईपीओ में रिजर्व कोटे का फायदा लेने के लिए पॉलिसी होल्डर के पास सिर्फ एक दिन, जानिए डिटेल

एलआईसी के आईपीओ का निवेशक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. खासतौर से एलआईसी पॉलिसी होल्डर्स ज्यादा उत्साहित हैं. वजह है आईपीओ में उनके लिए 10 फीसदी का रिजर्वेशन. लेकिन इस रिजर्व कोटे का फायदा लेने के लिए  एक काम करना. पॉलिसी होल्डर्स को एलआईसी के साइट पर जाकर अपना पैन अपडेट कराना. सिर्फ इन्हीं लोगों को इसका फायदा मिलेगा.


इस पैन अपडेशन की आखिरी तारिख 28 फरवरी है यानी आपके पास सिर्फ आज के अलावा सिर्फ एक दिन का समय बचा है. अगर आप एलआईसी के पॉलिसी होल्डर्स हैं और आईपीओ में निवेश करने का सोच रहे हैं तो फटाफट अपना पैन साइट पर अपडेट करा लें.अब तक एलआईसी की साइट पर 70 लाख से ज्यादा गोलों ने अपना पैन अपडेट कराया है. इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कितनी बड़ी संख्या में लोग अपना पैन अपडेट करा रहे हैं.


PAN को लिंक कराना जरूरी
अगर पॉलिसीहोल्डर्स आईपीओ के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो LIC की वेबसाइट के मुताबिक पहले उन्हें अपना पैन एलआईसी की साइट पर अपडेट कराना जरूरी होगा. एलआईसी ने एक पब्लिक नोटिस में कहा है, ” आईपीओ में हिस्सा लेने के लिए पॉलिसीहोल्डर्स को यह सुनिश्चित कर लेना होगा कि उसका PAN कंपनी के रिकार्ड में सही हो.

साथ ही यह भी बताना जरूरी है कि भारत में किसी भी आईपीओ में हिस्सा लेने के लिए निवेशक के पास डीमैट अकाउंट होना अनिवार्य है. अगर अपना पैन एलआईसी के रिकार्ड में सही तौर पर दर्ज कराना चाहते हैं तो ये स्टेप अपनाएं –


1. सबसे पहले एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट https://licindia.in/ पर जाएं

2. यहां पर आपको ऑनलाइन पैन रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन मिलेगा. इसे सेलेक्ट करें

3 ऑनलाइन पैन रजिस्ट्रेशन पेज खुलते ही लिखा मिलेगा- आगे बढ़ें. इस पर क्लिक करें. रजिस्ट्रेशन पेज पर ‘आगे बढ़ें’ बटन सेलेक्ट करें.

4. अपना ईमेल एड्रेस, पैन, मोबाइल नंबर और एलआईसी पॉलिसी नंबर भरें.

5. बॉक्स में कैप्चा कोड डालें.

6.अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से OTP भेजने के लिए रिक्वेस्ट करें.

7. जैसे ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आए, उसे सबमिट करें.

8. सबमिट करने के बाद रजिस्ट्रेशन के सफल होने का मैसेज आएगा.

पैन अपडेट हुआ या नहीं, जांच करें
आपका पैन एलआईसी के रिकार्ड में अपडेट हुआ या नहीं इसकी भी जांच कर सकते हैं. इसके लिए ये स्टेप हैं-


2. पॉलिसी नंबर, जन्मतिथि और पैन डिटेल और कैप्चा डालें. फिर सबमिट पर क्लिक करें

3. आपकी जानकारी सामने आ जाएगी.

कोई टिप्पणी नहीं