Header Ads

स्कूल खोलने का आदेश आने से स्कूलों में पूरे दिन होती रही साफ-सफाई, कल से चलेंगी कक्षाएं

देवरिया। 



कोविड की तीसरी लहर के धीमा होते ही सरकार चरणबद्ध तरीके से विद्यालय खोलने की तैयारी में जुट गई है। विगत सप्ताह कक्षा नौ से 12 तक विद्यालय खोलने के बाद अब कक्षा एक से आठ तक के विद्यालय भी खोलने का आदेश सरकार ने शनिवार को जारी कर दिया। यह कक्षायें 14 फरवरी से शुरू होंगीं। स्कूल खोलने का आदेश आते ही परिषदीय, माध्यमिक और निजी विद्यालयों में तैयारी शुरू हो गई। पूरे दिन कमरों की साफ-सफाई और सेनेटाइजेशन का काम किया गया। डेस्क बेंच की सफाई की गई। इसे कमरों में सही तरीके से लगाने का काम किया गया।

सदर ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय बैरौना की प्रधानाध्यापिका शीला चतुर्वेदी ने बताया कि विद्यालय में कुछ निर्माण कार्य चल रहा है। इसके चलते धूल बहुत हो गई थी। स्कूल खोलने का आदेश आते ही साफ-सफाई कर कक्षाओं को ठीक कर लिया गया। बच्चों को कोविड मानकों का पालन करने के निर्देश व्हाट्सएप ग्रुपों में भेज दिया गया है। सोमवार को स्कूल खुलेंगे तो बच्चों का स्वागत कुछ नए अंदाज में किया जाएगा। नगर क्षेत्र के खंड शिक्षा अधिकारी ज्ञानचंद्र मिश्र ने बताया कि क्षेत्र के सभी विद्यालयों में सफाई का काम पूरा कर लिया गया है। शिक्षक और बच्चे कोविड मानकों का पालन करते हुए स्कूल आयेंगे। 14 फरवरी से पूरे समय कक्षायें चलेंगीं। वहीं जूनियर शिक्षण प्रबंधक संघ की अध्यक्ष संगीता सिंह ने सरकार के स्कूल खोलने के निर्णय का स्वागत किया। उन्होंने कहाकि हम पहले से कह रहे थे कि जब बाजार खुले हैं। बड़े मॉल खुले हैं, रेस्टोरेंट खुले हैं। इन सबसे कोरोना नहीं फैल रहा है तो स्कूल खोलने से कोरोना कैसे फैलेगा। आखिर सरकार को हमारी बात समझ में आ गई। हम कोविड मानकों का पालन करते हुए स्कूल शुरु करेंगे। हम पूरी सावधानी बरतेंगे। आखिर बच्चे हमारी जिम्मेदारी हैं।

स्कूल खोलने का आदेश आ गया है। कोविड प्रोटोकाल के तहत विद्यालय खोले जायेंगे। साफ-सफाई के लिए डीपीआरओ से बात हो गई है। हम बच्चों के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखते हुए विद्यालय संचालित किए जाएंगे। इस बावत जरुरी निर्देश दिए जा रहे हैं।
संतोष कुमार राय

कोई टिप्पणी नहीं