Header Ads

UP : 80 लाख असंगठित श्रमिकों को मिलेगा ₹1000 भरण पोषण भत्ते का भुगतान


लखनऊ उत्तर प्रदेश के असंगठित क्षेत्र के पंजीकृत श्रमिकों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें अब फरवरी और मार्च के लिए भरण-पोषण भत्ते के भुगतान का निर्देश दिया गया है। उत्तर प्रदेश असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड के माध्यम से ई-श्रम पोर्टल पर 31 दिसंबर 2021 तक पंजीकृत 80,11,462 श्रमिकों को कोरोना की तीसरी लहर के दृष्टिगत भरण-पोषण भत्ते की माह फरवरी की 500 रुपये की किस्त का भुगतान इसी महीने किया जाएगा। वहीं, मार्च की 500 रुपये की किस्त का भुगतान दो मार्च तक करने का निर्देश दिया है।

शासन की ओर से इस बारे में निर्णय लिए जाने के बाद अपर मुख्य सचिव श्रम सुरेश चंद्रा ने शुक्रवार को इस बारे में शासनादेश जारी कर दिया है। उन्होंने सचिव उत्तर प्रदेश असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड को श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ते के भुगतान के लिए तत्काल कार्यवाही करने का निर्देश दिया है।

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण की संभावित तीसरी लहर के दृष्टिगत असंगठित क्षेत्र के पंजीकृत श्रमिकों को दिसंबर 2021 से मार्च 2022 तक प्रति माह भरण पोषण भत्ते के रूप में 500 रुपये का भुगतान करने का फैसला किया था। इसी क्रम में अब फरवरी और मार्च के लिए भरण-पोषण भत्ते के भुगतान का निर्देश दिया गया है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के दौरान पेश किये गए चालू वित्तीय वर्ष के दूसरे अनुपूरक बजट में असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को भरण-पोषण भत्ता देने के लिए 4000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है। उत्तर प्रदेश असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड में अब तक लगभग 2.5 करोड़ मजदूर पंजीकृत हो चुके हैं। मजदूरों के बैंक खातों में यह रकम सीधे भेजी जा रही है। मजदूरों को आधार से लिंक करने का निर्देश भी दिया गया था। जिन असंगठित कामगारों को बोर्ड की ओर से किसान सम्मान निधि या अन्य किसी माध्यम से भरण-पोषण भत्ता दिया जा रहा है, उन्हें कोई धनराशि नहीं दी जाएगी।


कोई टिप्पणी नहीं