Header Ads

डेढ़ माह बाद कल से स्कूल जाएंगे नर्सरी से आठवीं तक के बच्चे

लखनऊ 

स्कूल प्रबंधक सुरक्षा को लेकर सजग

लखनऊ प्री स्कूल एसोसिएशन के सचिव डा. तुषार छेतवानी ने कहा कि 80 फीसदी अभिभावकों ने ऑफलाइन कक्षाओं की स्वीकृति दी है। ऑनलाइन कक्षाएं भी संचालित की जाएंगी। अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने कहा कि परीक्षाओं में कुछ ही दिन बचे हैं। इसलिए पढ़ाई पर पूरा ध्यान दिया जाएगा। बच्चों की सुरक्षा पर भी ध्यान दिया जाएगा। बच्चों की निगरानी के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगायी गई है।



शासन के आदेश के बाद नर्सरी से कक्षा आठ तक के स्कूलों ने बच्चों को बुलाने की तैयारी कर ली है। शासन ने स्कूलों को कोविड निर्देशों का सख्ती से पालन करने को कहा है। विद्यालयों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। विद्यालयों का समय अलग-अलग है। सुबह 8 बजे से दोपहर ढाई बजे के बीच कक्षाएं चलेंगी।

कोविड की वजह से बीते डेढ़ माह से स्कूलों में ऑफलाइन कक्षाएं रोक दी गई थीं। संक्रमण की दर कम होने के बाद पहले कक्षा 9 से 12 और अब नर्सरी से कक्षा आठ तक के विद्यालयों को खोलने के निर्देश दिए हैं। स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए सिटिंग प्लान बनाया जा रहा है। ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन कक्षा का विकल्प भी कई स्कूलों में दिया जा रहा है।

स्कूल में बच्चों की थर्मल स्कैनिंग होगी। कोविड हेल्प डेस्क भी बनायी जा रही है। बीएसए विजय प्रताप सिंह ने कहा कि परिषद से अभी स्कूल खोले जाने के आदेश का इंतजार है। कोविड गाइडलाइन का पालन होगा।

अभिभावकों की चिंता

छोटे बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर अभिभावकों में असमंजस है। शहर के कई बड़े स्कूलों में अभी तक ऑनलाइन परीक्षाएं हो रही थीं। लेकिन स्कूल खुलने का आदेश आते ही इन स्कूलों ने ऑनलाइन परीक्षाएं रोक दीं और 14 फरवरी से स्कूल में परीक्षाएं संचालित करने की सूचना अभिभावकों को भेज दी। अभिभावक पूजा शुक्ला ने कहा कि बच्चों की सेहत को लेकर चिंता बनी हुई है। स्कूल भेजेंगे लेकिन विद्यालय प्रबंधन को सुरक्षा के सभी इंतजाम करना चाहिए। अभिभावक नेहा ने कहा कि स्कूल में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करा पाना मुश्किल होता है।

क्राइस्ट चर्च में अभी ऑनलाइन कक्षाएं

शहर के अधिकांश स्कूलों ने 14 फरवरी से नर्सरी से कक्षा आठ तक बच्चों को बुलाया है। लेकिन परीक्षाओं को देखते हुए कुछ मिशनरी स्कूल ऐसे भी हैं। जो 14 फरवरी से नर्सरी से कक्षा चार के बच्चों को ऑफलाइन नहीं बुला रहे हैं। क्राइस्ट चर्च कॉलेज के प्रधानाचार्य राकेश छेत्री ने कहा कि सोमवार से कक्षा पांच से आठ तक बच्चों को स्कूल बुलाया जा रहा है। छोटे बच्चों की कक्षाएं अभी ऑनलाइन चलेंगी। कक्षा नौ से 12 तक के छात्र और छात्राओं की ऑफलाइन पढ़ाई शुरू हो चुकी है।

कोई टिप्पणी नहीं