Header Ads

सोमवार से 100 फीसदी कर्मचारियों को जाना होगा ऑफिस,इन नियमों करना होगा पालन


लखनऊ: कोविड संक्रमण का प्रसार कम होने को देखते हुए शासन ने 14 फरवरी सोमवार से राज्य सरकार के सभी कार्यालयों में पूरी क्षमता यानी 100 फीसदी कर्मचारियों को कार्यालय आने का आदेश दिया है। कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए कार्यालयों में भीड़भाड़ ना करने, सेनिटाइजेशन फेश मास्क, फेस कवर, सोशल डिस्टेंसिंग तथा अन्य सुरक्षात्मक उपायों का पूरा ध्यान रखने का निर्देश भी है।

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने इस आशय का आदेश जारी किया है। यह आदेश अधीनस्थ कार्यालयों, स्थानीय निकायों, निगमों आदि के लिए भी है। संक्रमण से प्रभावित क्षेत्रों (हाट स्पाट) में कार्यालय को बंद किए जाने अथवा उपस्थिति के बारे में फैसला जिला प्रशासन के स्तर से लिया जाएगा।



गौरतलब है कि कोविड संक्रमण के बढ़ते प्रसार को देखते हुए शासकीय कार्यालयों में समूह “ख”, “ग” और “घ” के स्वीकृत पदों के सापेक्ष 50 फीसदी कार्मिकों को रोस्टर के मुताबिक बुलाने और 50 फीसदी से घर से काम लेने के साथ ही दिव्यांग कार्मिक व गर्भ‌वती महिला कार्मिकों को घर से कार्य करने का आदेश जारी किया गया था। इस आदेश को अब समाप्त कर दिया गया है। इस संबंध में कार्मिक विभाग ने आदेश जारी कर दिया। स्कूल भी सोमवार से खोलने का आदेश पहले ही सरकार कर चुकी है।

चुनाव आयोग का नया आदेश, रात 10:00 बजे तक प्रचार कर सकेंगे उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में हो रहे विधान सभा चुनाव में प्रचार के लिए केन्द्रीय चुनाव आयोग ने कुछ और राहतें देने का फैसला किया है। शनिवार की शाम को आयोग की तरफ से निर्देश जारी किए गए । इसके मुताबिक अब चुनाव प्रचार के लिए उम्मीदवार व राजनीतिक दलों सुबह आठ बजे से रात आठ बजे के बजाए सुबह छह बजे से रात दस बजे तक चुनाव प्रचार कर सकेंगे। इसी क्रम में राजनीतिक दल व उम्मीदवार के प्रचारक जिला प्रशासन की अनुमति लेकर सीमित संख्या में लोगों को लेकर चुनाव प्रचार कर सकेंगे। पदयात्रा के दौरान राज्य आपदा प्राधिकरण के दिशा निर्देशों का शतप्रतिशत अनुपालन किया जाएगा।

आयोग ने राजनीतिक दलों को खुले स्थान की कुल क्षमता के पचास प्रतिशत लोगों की जुटान के साथ चुनावी रैली और जनसभा करने की भी अनुमति प्रदान की है। आयोग के संयुक्त निदेशक मीडिया अनुज चाण्डक की ओर से जारी इस विज्ञप्ति के अनुसार चुनाव आयोग ने देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में आयी कमी और चुनाव वाले राज्यों में खासतौर पर कोरोना संक्रमितों की तादाद घटने के बाद चुनाव प्रचार में उपरोक्त रियायत देने का फैसला किया है। आयोग ने चुनाव वाले पांचों राज्यों से मिली रिपोर्ट का विश्लेषण करने पर पाया कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है।


कोई टिप्पणी नहीं