Header Ads

'भाषा, अंक ज्ञान में बच्चों को निपुण बनाएं शिक्षक'

लक्ष्मीपुर। स्थानीय बीआरसी पर आयोजित शिक्षकों के एफएलएन प्रशिक्षण में तीसरे दिन बुधवार को निपुण भारत मिशन के उद्देश्य पर विस्तार से चर्चा की गई। शिक्षकों को बताया गया कि कक्षा में ऐसा सुलभ वातावरण बनाएं कि बच्चे पढ़ाई, लिखाई और अंकों के ज्ञान में जरूरी निपुणता हासिल कर सकें।




खंड शिक्षा अधिकारी हेमंत कुमार मिश्र ने कहा कि निपुण भारत नेशनल मिशन फाउंडेशन लिटरेसी एंड न्यूमेरेसी का हिस्सा है, जो स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग की ओर से संचालित है। इस मिशन का उद्देश्य शिक्षा के साथ साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए बच्चों को एक सुलभ वातावरण प्रदान करना हैं, ताकि हर बच्चा कक्षा तीन तक पढ़ाई लिखाई और अंकों के ज्ञान में जरूरी निपुणता हासिल कर सके।




प्रशिक्षक सुनील चन्द्र शुक्ल, आदित्य नरायन सिंह, दुर्गेश कुमार श्रीवास्तव, तजेंद्र सिंह, नागेंद्र सिंह ने कहा कि शिक्षक की भाषा सहज व सरल होना चाहिए। निपुण भारत के तहत बच्चों की प्रोग्रेस ट्रैक की जाएगी। इससे बच्चों की ताकत, जरूरतों, रुचियों और वरीयताओं को पहचान मिलेगी, बच्चों के प्रदर्शन को मजबूती मिलेगी। शिक्षक मुद्दों और चिंताओं को हल करने के लिए सहयोग के साथ सीखने की कमियों और सीखने की कठिनाइयां पहचान करने की जानकारी बच्चों तक पहुचाएंगे, ताकि बच्चों की मूलभूत शिक्षा में सुधार हो सके। मिशन की सफलता में संस्थानों, शिक्षकों, माता-पिता, समुदाय, स्थानीय निकायों आदि की सक्रिय भूमिका आवश्यक है।

कोई टिप्पणी नहीं