Header Ads

डीएलएड प्रशिक्षुओं को झटका, चुनाव बाद होंगी परीक्षाएं

अयोध्या। शिक्षक बनने के लिए डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजूकेशन) की पढ़ाई कर रहे हजारों प्रशिक्षु छात्रों को झटका लगा है। विधानसभा चुनाव के कारण 2017 एवं 2019 द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर के बैक पेपर की नौ से 18 फरवरी तक प्रस्तावित डीएलएड परीक्षा स्थगित हो गई हैं।


निदेशक राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के निर्देश चुनाव बाद परीक्षा की नई समय सारिणी जारी होगी। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने जारी निर्देश में कहा है कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के लिए विद्यालय पोलिंग बूथ होने के कारण व्यवहारिक कठिनाईयों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

निदेशक राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निर्देश के क्रम में परीक्षाएं स्थगित की गई है। चुनाव के बाद अलग से समय सारिणी जारी की जाएगी। प्रदेश में पांचवें चरण के मतदान के लिए नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। पहले चरण में 11 जिलों के लिए 10 फरवरी को और दूसरे चरण में नौ जिलों के लिए 14 फरवरी को मतदान होना है।
इसी अवधि में डीएलएड की परीक्षाएं प्रस्तावित थीं। इसे देखते हुए उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उत्तर प्रदेश के आदेश के क्रम में 09 से 18 फरवरी तक आयोजित परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा स्थगित होने से बैक पेपर के तकरीबन 25 हजार प्रशिक्षु छात्रों को इंतजार करना पड़ेगा।

कोई टिप्पणी नहीं