Header Ads

शिक्षा विभाग के हजारों कर्मचारियों की दिवाली अंधेरे में रहेगी

 शिक्षा विभाग के हजारों कर्मचारियों की दिवाली अंधेरे में रहेगी

फतेहपुर। शिक्षा विभाग के हजारों कर्मचारियों की दिवाली अंधेरे में रहेगी। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा के शिक्षक और रसोइयां मिलाकर कुल छह हजार 52 कर्मचारियों को चार महीने से वेतन, मानदेय नहीं मिला। आर्थिक तंगी के कारण ये कर्मचारी मायूस हैं। कर्मचारियों में दिवाली मनाने को लेकर उत्साह नहीं दिखा रहा है।


राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत जिले में बने 33 राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में 152 शिक्षकों नियुक्त हैं। इन शिक्षकों को जुलाई महीने से वेतन नहीं मिला हैं। ऐसे में इन शिक्षकों के परिवारों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है।

इसी तरह परिषदीय और सहायता प्राप्त स्कूलों में मध्यान्ह भोजन पकाने के लिए 59 सौ रसोइयों की नियुक्त हैं। इन्हें 1500 रुपये मासिक मानदेय दिया जाता है। इन्हें भी जुलाई से अब तक मानदेय के नाम पर फूटी कौड़ी नहीं मिली।
मानदेय न मिलने के कारण रसोइयों में खासी निराशा है। रसोइयां रामकली ने बताया कि चार महीने का मानदेय 6000 रुपये बकाया है। अगर रुपये मिल जाते तो परिवार में दिवाली का त्योहार मन जाता, लेकिन अगर भुगतान नहीं हुआ, तो दिवाली फीकी रहेगी। बच्चों का पसंदीदा पकवान नहीं बन पाएगा और न ही बच्चे खरीदारी ही कर पाएंगे।
डीआईओएस महेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि वेतन बजट शासन से जारी हो गया है। जिलेे में अगले हफ्ते बजट आ सकता है। दिवाली के पहले वेतन भुगतान करने की तैयारी पूरी है। बीएसए संजय कुशवाहा ने बताया कि रसोइयां मानदेय बजट आ चुका है। पत्रावली प्रक्रिया में है। सोमवार तक रसोइयों के खाते में मानदेय पहुंच जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं