Header Ads

खेलकूद सामग्री के लिए जारी हुआ बजट

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खेलो इंडिया-फिट इंडिया अभियान को प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में गति दी जाएगी। यहां पढ़ने वाले बच्चों को अब खेलकूद में भी आगे बढ़ाया जाएगा। इनको पारंपरिक खेलों के साथ ही एथलेटिक्स, बैडमिंटन, शतरंज व कैरम आदि में भी दक्ष बनाया जाएगा। खेलकूद सामग्री खरीदने के लिए 89.43 करोड़ रुपये का बजट जारी किए गए हैं।




परिषदीय विद्यालयों की दशा व दिशा सुधारने के लिए कई स्तरों पर काम हो रहे हैं। इसी के तहत अब खेलकूद गतिविधियों को बढ़ाया जाएगा। जिससे यहां के बच्चे राज्य के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं व पैरालंपिक में भी दम दिखाने के लिए तैयार किए जा सकें।


शासन के निर्देशानुसार हर उच्च प्राथमिक व कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में स्पोर्ट्स क्लब का गठन किया जाएगा। इसमें खेलकूद प्रभारी शिक्षक और खेलों में रुचि रखने वाले 10 विद्यार्थी होंगे। इस क्लब के जरिये पारंपरिक खेलों खो-खो, कबड्डी, फुटबॉल, वॉलीबाल व हैंडबाल को प्रोत्साहित किया जाएगा। वहीं, विद्यालय स्तर पर शतरंज, कैरम, बैडमिंटन, एथलेटिक्स, ब्लाइंड क्रिकेट व दिव्यांगों से जुड़ी खेलकूद गतिविधियां होंगी।


इन विद्यालयों के विद्यार्थी भी राज्य और राष्ट्र स्तरीय प्रतियोगिताओं में शामिल होंगे। इससे पहले अंतरविद्यालय स्तर की प्रतियोगिताएं होंगी। महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने बताया है कि विद्यालयों में खेलकूद सामग्री खरीदने के लिए 89 करोड़ 43 लाख रुपये का बजट जारी किया गया है। उन्होंने सभी बीएसए को निर्देश दिए कि विद्यार्थियों व शिक्षकों के सुझाव से सामग्री खरीदते हुए खेलकूद गतिविधियां आयोजित करें। पीएमश्री विद्यालयों में खेल उपकरण खरीदने के लिए धनराशि पहले ही जारी की जा चुकी है, इसमें वह शामिल नहीं है।

कोई टिप्पणी नहीं