Header Ads

अबकी बोर्ड की तर्ज पर होंगी बेसिक स्कूलों की परीक्षाएं और मूल्यांकन

 

आजमगढ़। बेसिक शिक्षा विभाग की वार्षिक परीक्षाएं 16 मार्च से शुुरु हो जाएगी। इसके लिए विभाग ने कमर कस ली है। बोर्ड की तर्ज पर विभाग न केवल प्रश्नपत्रों को खंड शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से वितरित कराएगा बल्कि कक्षा छह और आठ का मूल्यांकन भी न्याय पंचायत और ब्लॉक संसाधन केंद्र पर कराए जाएंगे। कक्षा एक की सिर्फ मौखिक परीक्षा होगी वहीं कक्षा छह से आठ तक की सिर्फ लिखित परीक्षा होगी।



बेसिक शिक्षा सचिव की ओर से वार्षिक परीक्षाओं के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया है। इसमें कहा गया है कि कक्षा एक से आठ तक की सत्र 2023-24 की वार्षिक परीक्षा विभाग की ओर से निर्धारित समय सारिणी के अनुसार कराई जाएं। परीक्षा समाप्ति के 10 दिन बाद ही 31 मार्च को परिणाम घोषित कर दिए जाएं। परीक्षा की शुचिता को बरकरार रखने के लिए सील बंद प्रश्न पत्र जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान से खंड शिक्षा अधिकारियों को उपलब्ध कराए जाएंगे। परीक्षा के दौरान विद्यालय में प्रधान अध्यापक के अलावा सिर्फ एक ही स्कूल के शिक्षक मौजूद रहेंगे। जरूरत के अनुसार आसपास के अन्य विद्यालयों के शिक्षकों की ड्यूटी परीक्षा के लिए लगाई जाएगी। कक्षा पांच की उत्तर पुस्तिकाएं न्याय पंचायत के दूसरे विद्यालय के शिक्षकों द्वारा किया जाएगा। वहीं कक्षा आठ की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन ब्लॉक संसाधन केंद्र पर खंड शिक्षा अधिकारी सह समन्वयक की देख-रेख में होगा।


परिषदीय विद्यालयों की वार्षिक परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। कक्षा एक से आठ की वार्षिक परीक्षाएं 16 से 21 मार्च के बीच बोर्ड की तर्ज पर आयोजित की जाएंगी। पेपर में बहुविकल्पीय, अति लघु उत्तरीय, लघु उत्तरीय व दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होंगे। -समीर, बीएसए आजमगढ़।

कोई टिप्पणी नहीं