Header Ads

परिषदीय विद्यालयाें के कार्यालयों से संबद्ध शिक्षक अब पहुंचेंगे स्कूल

 

झांसी। सरकारी विभागों में संबद्ध परिषदीय विद्यालयाें के शिक्षकों को अब से विद्यालय जाकर पढ़ाना ही होगा। महानिदेशक ने शिक्षकों के संबद्धीकरण को समाप्त कर विद्यालय पहुंचने के स्पष्ट निर्देश दिए हैं।

बेसिक शिक्षा परिषद के संचालित विद्यालयों में तैनात कई शिक्षक, विभागीय कार्यों के लिए सरकारी विभागों में संबद्ध कर लिए जाते हैं। कई अधिकारी ही शिक्षकों को कामों में लिए संबद्ध कर देते हैं। वर्तमान में भी जिले में कई शिक्षक विद्यालय न जाकर विभिन्न विभागों में काम कर रहे हैं। हालांकि पिछले सत्र में तत्कालीन महानिदेशक ने भी शिक्षकों के संबद्धीकरण को समाप्त करने के निर्देश दिए थे। बावजूद जिले के 50 से ज्यादा शिक्षक जिलाधिकारी कार्यालय से लेकर शिक्षा विभाग में अधिकारियों की जी हुजूरी करते नजर आते हैं।



हाल ही में महानिदेशक बेसिक शिक्षा कंचन वर्मा ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि शिक्षक जो किसी भी विभाग में संबद्ध हैं, उनका संबद्धीकरण तुरंत समाप्त कर उन्हें विद्यालय भेजा जाए। इससे विद्यालय का शिक्षण कार्य प्रभावित होता है। यहां तक कि विभागीय कार्य जैसे मॉड्यूल तैयार करना, मास्टर ट्रेनर, पाठ्यक्रम से संबंधित कार्य और प्रश्नपत्र आदि तैयार करने के लिए भी परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों को नहीं बुलाया जाएगा।

बीएसए नीलम यादव ने बताया कि महानिदेशक की ओर से शिक्षकों का संबद्धीकरण समाप्त करने के निर्देश मिले हैं।

कोई टिप्पणी नहीं