Header Ads

बदलाव : परिषदीय स्कूलों में छठी से पढ़ेंगे कम्प्यूटर, प्रशिक्षत किए जाएंगे शिक्षक


परिषदीय विद्यालयों में नए सत्र से बच्चे कंप्यूटर का ज्ञान सीखेंगे। इसके लिए एससीईआरटी ने पाठयक्रम में बदलाव किया है। छठवीं से आठवीं कक्षा तक के बच्चे पढ़ाई करेंगे। इसके लिए विज्ञान विषय में डिजिटल लिटरेसी अध्याय को जोड़ा गया है। नए सत्र से विद्यार्थियों को इसकी किताबें उपलब्ध होंगी।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति में कम्प्यूटर ज्ञान को प्राथमिकता दी जा रही है। प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षण संस्थानों में कम्प्यूटर को अनिवार्य विषय के रूप में पढ़ाया जा रहा है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान प्रशिक्षण परिषद ने भी परिषदीय विद्यालय के छठवीं से आठवीं कक्षा के पाठ्यक्रम में बदलाव किया है। विभाग के मुताबिक, नए सत्र से विद्यार्थी डिजिटल लिटरेसी अध्याय के तहत कम्प्यूटर के बेसिक कोर्स की पढ़ाई करेंगे। इसमें ऑनलाइन डिजिटल शिक्षा, कम्प्यूटर, स्मार्टफोन व इंटरनेट कंनेक्टिविटी की जानकारी दी जाएगी। डिजिटल शिक्षा के साथ विद्यार्थियों को साइबर सुरक्षा व सावधानियों के बारे में भी पढ़ाया जाएगा। कम्प्यूटर की पढ़ाई के लिए परिषदीय विद्यालयों में आईसीटी लैब स्थापित करने की योजना है।


प्रशिक्षत किए जाएंगे शिक्षक

कंप्यूटर की पढ़ाई के लिए परिषदीय विद्यालयों में लैब स्थापित करके बच्चों को तैयार किया जाएगा। कंप्यूटर शिक्षण कार्य करने के लिए जिले के 200 शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसके लिए मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं