Header Ads

बेसिक शिक्षा विभाग: सचिव के आदेश पर भी अपलोड नहीं की पदोन्नत की सूची

 फर्रुखाबाद। बेसिक शिक्षा विभाग के आदेशों का पालन जनपद में नहीं किया जा रहा है। यही वजह है अभी तक रिक्त पदों पर पदोन्नत शिक्षकों की सूची पोर्टल पर अपलोड नहीं की गई है। यह हाल तब है, जब बेसिक शिक्षा परिषद सचिव ने 20 दिसंबर तक यह सूची अपलोड करने के निर्देश दिए थे।




शासन के आदेश थे कि 12 दिसंबर तक जनपदीय चयन समिति की बैठक कर पात्रता के आधार पर स्वीकृत पद के सापेक्ष रिक्त पदों पर पदोन्नति की कार्रवाई करते हुए पदोन्नत शिक्षक की सूची पोर्टल पर 16 दिसंबर तक अनिवार्य रूप से अपलोड कर दी जाए। समीक्षा के दौरान कई जनपदों से पदोन्नत शिक्षकों की सूची पोर्टल पर अपलोड ही नहीं की गई।


जनपद फर्रुखाबाद का नाम भी इस सूची में शामिल है। इस पर बेसिक शिक्षा परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने जिला बेसिक शिक्षाधिकारी को पत्र भेजकर 20 दिसंबर तक पदोन्नत शिक्षक सूची अपलोड करने के निर्देश दिए थे। इसके बावजूद जनपद से अभी तक पदोन्नति शिक्षक सूची पोर्टल पर अपलोड नहीं की गई है। यह हाल तब है, जब विभाग जनपद के 1576 परिषदीय विद्यालयों में 602 प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक के रिक्त पदों की सूचना भिजवा चुका था।


विभागीय सूत्रों का कहना है कि शिक्षक पदोन्नति में पात्रता का आधार क्लीयर न होने के चलते सूची को अपलोड नहीं किया गया। इस संबंध में विभाग ने सचिव को पत्र भेजकर मार्गदर्शन भी मांगा कि किस आधार पर शिक्षक पदोन्नति की जाए। मार्गदर्शन न मिलने से पदोन्नति शिक्षक सूची अपलोड नहीं की जा रही है।

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी गौतम प्रसाद ने बताया कि सचिव के निर्देश मिल गए हैं। जल्द ही शिक्षक पदोन्नति सूची अपलोड करवा दी जाएगी। गौरतलब है कि नवंबर में 2626 वरिष्ठ शिक्षकों की सूची पदोन्नति के लिए परिषद को भेजी गई थी।




जनपद में रिक्त पदों की सूची


ग्रामीण क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालयों में 500 प्रधानाध्यापक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 29 सहायक अध्यापक के पद रिक्त हैं। वहीं नगर क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय में 42 प्रधानाध्यापक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 31 सहायक अध्यापक के पद रिक्त चल रहे हैं। जनपद में प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक के कुल 602 पद रिक्त हैं।

कोई टिप्पणी नहीं