Header Ads

स्कूलों में एक-दूसरे से सीखेंगे बच्चे, नई शिक्षा नीति के तहत स्कूलों में पीयर लर्निंग की पहल


लखनऊ। बेसिक के विद्यालयों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के तहत अब बच्चों को परस्पर एक-दूसरे से सीखने-समझने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए विद्यालय में बच्चों के लिए पीयर लर्निंग (सहपाठी से सीखने) की शुरुआत की जा रही है। इससे बच्चों में रचनात्मक विकास, जिज्ञासा का विकास, बच्चों को स्वतंत्र रूप से निर्णय लेने, समस्याओं की पहचान, अन्वेषण, तर्कशीलता को बढ़ावा दिया जाएगा।

शासन की ओर से सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य व बीएसए को इसे विद्यालयों में लागू करने का निर्देश दिए गए हैं। इस प्रक्रिया में बच्चों को छोटे समूह में बांटकर काम करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इससे उनमें परस्पर सहयोग की




भावना का भी विकास होगा। किसी विषय में अच्छी समझ रखने वाले बच्चे को उसी विषय में कम समझ वाले बच्चे के एक मेंटर के रूप में भी तैयार किया जाएगा। मिलकर सीखने में बच्चों की अपनी बातों को अभिव्यक्त करने का भी कौशल बेहतर होगा। हालांकि शिक्षकों का कहना है कि नई प्रक्रिया को प्रभावी बनाने से पहले इसके लिए उन्हें प्रशिक्षित करना चाहिए। महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने कहा है कि कुछ बच्चों में सीखने की क्षमता तेज व कुछ में कम होती है। इस प्रक्रिया से वह एक- दूसरे से बेहतर सीखेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं