Header Ads

चौधरी चरण सिंह जयंती पर अवकाश विशेष : ✍️ पढ़ें और समझें कि कल अवकाश होगा या नहीं या फिर कौन-2 कर्मचारी ले सकता है यह अवकाश


चौधरी चरण सिंह जयंती पर अवकाश :


मीडिया में आजकल अयोग्यों की भरमार है जिन्हें ढंग से नियम कायदों की जानकारी नहीं है। ये दिनरात सरकार की चापलूसी में ही खबरें दिखाते/छापते हैं।

कुछ न्यूज पोर्टल और अखबारों में खबर छाप दी गई कि 2024 के लिए जारी अवकाश सूची में प्रदेश सरकार द्वारा चौधरी चरण सिंह जयंती पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। जबकि ऐसा कुछ भी नहीं है।

4 दिसंबर 2023 को उत्तर प्रदेश शासन के सामान्य प्रशासन अनुभाग द्वारा घोषित अवकाश की सूची पत्रांक संख्या– 528/तीन–2023–39(2)/2016 में चौधरी चरण सिंह जयंती को निर्बंधित अवकाश के रूप में अवकाश घोषित किया गया है, न कि सार्वजनिक अवकाश के रूप में।

प्रदेश सरकार ने केवल 24 सार्वजनिक अवकाश (गजटेड छुट्टी) ही घोषित किया है, जबकि 29 निर्बंधित अवकाश (Restricted Holiday) घोषित किया गया है। निर्बंधित अवकाश केवल राज्यकर्मियों को ही देय होती है। वर्ष में केवल 2 निर्बंधित अवकाश लिया जा सकता है और घोषित 29 निर्बंधित अवकाश की सूची में से ही कोई दो दिन यह अवकाश लिया जा सकता है।

यहां यह ध्यान दें कि लगभग 9 वर्ष पहले 17 दिसंबर 2014 को तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने चौधरी चरण सिंह जयंती पर अवकाश देने की घोषणा की थी। यह अवकाश 3 साल तक मिला। लेकिन 2017 में भाजपा सरकार बनने के बाद यह अवकाश बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया। तब से यह अवकाश नहीं मिलता अब। राज्यकर्मी निर्बंधित अवकाश के रूप में यह अवकाश ले सकते हैं।

नवीन पाण्डेय
माध्यमिक शिक्षक समाज

कोई टिप्पणी नहीं