Header Ads

150 परिषदीय स्कूलों में किचन गार्डन से बन रहा मिड-डे मील

 150 परिषदीय स्कूलों में किचन गार्डन से बन रहा मिड-डे मील


इटावा : बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से संचालित 1,484 में से 150 स्कूल ऐसे हैं, जिनमें पिछले वर्ष किचन गार्डन (पोषण वाटिका) तैयार किए गए थे। इनमें उगाई जाने वाली ताजी हरी सब्जियों का स्वाद बच्चे मेन्यू मुताबिक लेते हैं। किचन गार्डन तैयार करने के लिए प्रति स्कूल पांच हजार रुपये की आर्थिक सहायता दिए जाने का प्राविधान है। शिक्षक ही इसके प्रबंधन की जिम्मेदारी संभालते हैं। सहज रूप से उगने वाले सहजन और करी पत्ता की पैदावार को प्राथमिकता दी जाती है और इनसे सब्जियों को स्वादिष्ट बनाया जाता है।

शासन की ओर से परिषदीय स्कूलों के बच्चों को मिड-डे मील में हरी ताजी मौसमी सब्जियां परोसने के लिए योजना बनाई थी। इस योजना में ऐसे स्कूलों का चयन करने के आदेश दिए थे, जहां बच्चों की संख्या अधिक है, साथ ही पर्याप्त जमीन भी उपलब्ध है। इस आदेश के परिप्रेक्ष्य में जनपद भर में स्कूलों का चयन करने का निर्देश खंड शिक्षा अधिकारियों को दिया गया था। खंड शिक्षा अधिकारियों की रिपोर्ट के बाद किचन गार्डन बनाने के लिए स्कूलों का चयन किया गया। इनमें खासतौर पर मौसमी हरी सब्जी को शामिल किया गया

है। किचन गार्डन को बनाए जाने के लिए ऐसे स्कूलों का चयन किया गया, जहां पर सब्जियों को आसानी से उगाया जा सके। इसके लिए ग्रामीण इलाकों के स्कूलों को खासतौर से प्राथमिकता दी गई है। स्कूलों के प्रधानाध्यापक और शिक्षकों ने सब्जियों को उगाने के लिए आसपास के ग्रामीणों का सहयोग लिया है। वे किचन गार्डन में उगने वाली सब्जियों के ब्यौरा के साथ हर माह रिपोर्ट विभाग को भेजते हैं।





कोई टिप्पणी नहीं