Header Ads

बच्चों को स्कूल तक लाने के लिए घरों की कुंडी खटकाएंगे शिक्षक


प्रतापगढ़। स्कूल छोड़ने वाले बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने फिर से कवायद शुरू कर दी है। विभाग ने हाउस होल्ड सर्वे कराने के लिए दो चरणों में प्लान तैयार किया है। विद्यालय के शिक्षक घर- घर जाकर बच्चों को स्कूल से जोड़ने के लिए अभियान चलाएंगे।
जिले के प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ाने के लिए उन बच्चों की खोज की जाएगी, जिन्होंने बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी है। विभाग का लक्ष्य है कि पूर्व में नामांकित आंकड़े से छात्र संख्या कम नहीं होना चाहिए। इसके लिए नामांकन पर जोर दिया जाए। वहीं दूसरी ओर किन्हीं कारणों के चलते स्कूल छोड़ने वाले बच्चों को फिर से शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने की कवायद शुरू हो गई। डीसी श्रीकृष्ण विश्वकर्मा ने बताया कि पहले चरण में ऐसे बच्चों को चिह्नित कर नामांकन कराया जाएगा, जो कभी परिषदीय विद्यालयों में नामांकित नहीं थे। यह एक अप्रैल से 15 मई तक चलेगा। दूसरे चरण में एक से 21 जुलाई तक ऐसे बच्चों को तलाशा जाएगा, जो किसी कारणवश बीच में ही स्कूल छोड़ चुके हैं।


शिक्षा से वंचित बच्चों को स्कूलों में नामांकित कराने के लिए स्कूल चलो अभियान चलाया जा रहा है, मगर हाउस होल्ड सर्वे के तहत घर-घर जाकर बच्चों का नाम स्कूलों में लिखाया जाएगा। इसके लिए सभी बीईओ को पत्र लिखा गया है।

भूपेंद्र सिंह, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं