Header Ads

नामांकन के लिए अभिभावकों से रूबरू हुए शिक्षक, गांव में डोर-टू-डोर किया संपर्क

सुल्तानपुर। स्कूल चलो अभियान के तहत बुधवार को अभिभावकों से परिषदीय स्कूलों के शिक्षक सीधे रूबरू हुए। शिक्षकों ने अभिभावकों से स्कूल की शिक्षा व्यवस्था के बारे में फीडबैक लेकर उसे रजिस्टर में दर्ज किया। शिक्षकों ने अपने बच्चों को परिषदीय स्कूलों में प्रवेश कराने के लिए प्रेरित किया। स्कूलों में अभिभावकों के साथ बैठक करके बच्चों का नामांकन कराने व संख्या बढ़ाने पर चर्चा की गई।





बुधवार को स्कूल चलो अभियान के तहत बच्चों का शत-प्रतिशत नामांकन कराने के लिए कुड़वार क्षेत्र के शिक्षकों ने घर-घर जाकर अभिभावकों से संपर्क किया। उच्च प्राथमिक विद्यालय देवलपुर प्रथम, कंपोजिट विद्यालय कुड़वार प्रथम व द्वितीय, राजापुर समेत क्षेत्र के अन्य स्कूलों के शिक्षक-शिक्षिकाओं ने अभिभावकों से संपर्क कर शिक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी ली और उसे रजिस्टर में दर्ज किया।




शिक्षकों ने बच्चों का नामांकन कराने की अपील करते सरकार की योजनाओं निशुल्क पुस्तक, यूनीफार्म, एमडीएम आदि सुविधाओं की जानकारी अभिभावकों को दी। इसमें प्रधानाध्यापक फैयाज हुसैन, दिनेश शुक्ल, रणधीर सिंह, सुमन राय, कल्पना श्रीवास्तव, सीमा यादव शामिल रहीं।



दुबेपुर ब्लॉक के प्राथमिक स्कूल अकारी में चहक संगोष्ठी की गई व रिपोर्ट कार्ड का वितरण किया गया। कक्षा पांच के बच्चों को विदाई दी गई। इस दौरान बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। अभिभावकों को बच्चों का नामांकन कराने के लिए प्रेरित किया गया। प्रधानाध्यापक नीलम यादव ने स्कूल में मिलने वाली सरकारी सुविधाओं की जानकारी दी। इस मौके पर कटावां के ग्राम प्रधान रिंकू सिंह, स्कूल प्रबंध समिति के अध्यक्ष जय प्रकाश तिवारी, सुतीक्षण तिवारी, शशि सिंह, रीतू आनंद, निशा गौतम मौजूद रहीं।



दोस्तपुर ब्लॉक के प्राइमरी पाठशाला बेथरा में अभिभावकों के साथ शिक्षकों ने गोष्ठी की। प्रधानाध्यापक सुदीप कुमार द्विवेदी ने बताया कि स्कूल में 231 बच्चों का नामाकंन हुआ है। दोस्तपुर के कंपोजिट विद्यालय के प्रधानाध्यापक बृज किशोर तिवारी ने बताया कि स्कूल चलो अभियान के तहत रैली निकाली जाएगी। अलीगंज क्षेत्र की बबुरी न्याय पंचायत में शिक्षकों ने अभिभावकों से मुलाकात की और उन्हें अपने बच्चों का नामांकन कराने के लिए प्रेरित किया।



कोटिया ग्राम सभा में शिक्षकों ने भ्रमण करके अभिभावकों से जानकारी ली। प्राथमिक विद्यालय बहुरावां द्वितीय के शिक्षकों ने पूरे विंध्या में और प्राथमिक विद्यालय वलीपुर के प्रभारी प्रधानाध्यापक सुनील कुमार पटेल ने बच्चों का प्रवेश कराने के लिए गांव में संपर्क किया।


कादीपुर के प्राथमिक विद्यालय बुढ़ाना की प्रधानाध्यापिका शकुंतला वर्मा ने शिक्षकों के साथ नामांकन कराने के लिए गांव में डोर-टू-डोर संपर्क किया। प्राथमिक विद्यालय लक्ष्मणपुर के शिक्षकों एवं बच्चों ने जागरूकता रैली निकाली। रैली में प्रधानाध्यापक सुरेंद्रनाथ तिवारी समेत कई लोग शामिल रहे।

कोई टिप्पणी नहीं