Header Ads

यूजीसी-नेट व जेआरएफ परीक्षा में लहराया परचम


यूजीसी-नेट व जेआरएफ परीक्षा में लहराया परचम
लखनऊ, लखनऊ विश्वविद्यालय के कला संकाय के 250 से अधिक परास्नातक छात्रों ने दिसंबर 2022 में हुई राष्ट्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (नेट-जेआरएफ) परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। यूजीसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों से पीएचडी करने के लिए उच्च योग्यता वाले छात्रों को जूनियर रिसर्च फेलोशिप भी देता है।

विश्वविद्यालय के 38 छात्रों ने जेआरएफ व 250 से ज्यादा छात्रों ने यूजीसी नेट क्वालीफाई किया है। यूजीसी नेट क्वालीफाई करने वाले विद्यार्थी अब सहायक प्रोफेसर के रूप में उच्च शिक्षण संस्थान में तैनाती के लिए तैयारी करेंगे। शिक्षाशास्त्रत्त् की हिरा कुदसिया (99.76), प्राचीन भारत इतिहास एवं पुरातत्व विभाग के अनिकेत सिंह (99.64), मध्यकालीन और आधुनिक इतिहास की अनन्या गुप्ता (99.41) और अंग्रेजी विभाग की विनीता राय (99.37) परीक्षा में शीर्ष स्थान पाने वालों में शामिल रहीं। विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि सबसे अधिक 43 छात्र समाजशास्त्रत्त् विभाग से हैं इसमें दस जेआरएफ व 33 छात्रों ने नेट क्वालीफाई किया है। इसके बाद शिक्षाशास्त्रत्त् से 24 और राजनीति विज्ञान विभाग से 20 विद्यार्थी शामिल हैं। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय और अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. पूनम टंडन ने सफल छात्रों और उनके शिक्षकों को बधाई दी।

हिंदी व अंग्रेजी से 17-17 छात्रों ने किया क्वालीफाई एलयू के हिंदी और अंग्रेजी विभाग से 17 छात्रों ने नेट-जेआरएफ परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। वहीं हिंदी से चार विद्यार्थियों ने जेआरएफ के लिए भी क्वालीफाई किया है। वहीं वाणिज्य व अर्थशास्त्रत्त् विभाग से भी क्रमश 13 व 12 विद्यार्थियों ने क्वालीफाई किया है। वहीं समाज कार्य से छह, प्राचीन भारत इतिहास से तीन, मनोविज्ञान से पांच, व्यावहारिक अर्थशास्त्रत्त् से छह, पत्रकारिता से पांच और शारीरिक शिक्षा से एक छात्र को सफलता मिली है। अन्य विषयो ंसे भी सफलता पाई है


कोई टिप्पणी नहीं