Header Ads

चारबाग स्टेशन पर परीक्षार्थियों में भगदड़, कई घायल- पीईटी के बाद हजारों अभ्यर्थी रेलवे स्टेशन पहुंचे


प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) के दूसरे दिन रविवार को चारबाग रेलवे स्टेशन पर अभ्यार्थियों की भीड़ उमड़ी तो भगदड़ जैसी स्थिति बन गई। रात करीब आठ बजे प्रयागराज जाने वाली परीक्षा स्पेशल ट्रेन के प्लेटफॉर्म नंबर नौ नंबर पर आने की सूचना प्रसारित होते ही दूसरे प्लेटफार्मों पर खड़े परीक्षार्थियों के बीच ट्रेन पकड़ने को भगदड़ मच गई। ट्रेन प्लेटफॉर्म पर पहुंची भी नहीं थी कि परीक्षार्थी रेल पटरियों को पारकर 9 नंबर प्लेटफार्म की ओर भागे। रेल पटरी से टकराने के कारण कई चोटिल हो गए।

शाम की परीक्षा के बाद एक साथ सैकड़ों परीक्षार्थी और उनके परिजन चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंच गए। रेलवे ने अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए प्रयागराज के लिए विशेष ट्रेन की व्यवस्था की थी। ट्रेन यार्ड से प्लेटफार्म नंबर 9 पर आ रही थी। इसकी सूचना मिलते ही दूसरे प्लेटफार्मों पर खड़े अभ्यर्थी फुट ओवरब्रिज के बजाय रेल पटरियों को क्रास करते हुए नौ नंबर पर आने लगे। थोड़ी देर बाद अमृतसर से सहरसा जाने वाली ट्रेन के प्लेटफार्म नंबर एक पर आने की सूचना प्रसारित हुई। प्लेटफार्म पर खड़े परीक्षार्थियों के बीच इस ट्रेन को भी पकड़ने को लेकर धक्का मुक्की हुई। रेल पटरियों के किनारे सुरक्षा के लिए आरपीएफ और जीआरपी जवान तैनात कर दिए गए थे लेकिन भीड़ के आगे नाकाफी थे।


आठ स्पेशल ट्रेनें फिर भी नहीं संभली भीड़
परीक्षार्थियों के लिए आठ परीक्षा स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं थीं। बावजूद ट्रेनों में भीड़ की स्थिति यह रही कि एक बोगी पर 72 सीट पर 400 से ज्यादा परीक्षार्थी सफर करने को मजबूर दिखे। वहीं लंबी दूरी से लखनऊ से गुजरने वाली ट्रेनों में भी परीक्षार्थी जबरन सीटों पर कब्जा करते दिखे। सबसे ज्यादा परीक्षार्थी वाराणसी जाने वाले थे।

रेलवे ने कई ट्रेनों का अचानक विस्तार कर दिया। उत्तर रेलवे के डीआरएम ने स्टेशन पर खुद कमान संभाली। परीक्षार्थियों की परेशानी को सुना। वहीं 12 शहरों के बीच चलाई गई अतिरिक्त बसों के बावजूद परीक्षार्थियों का जमावाड़ा बस अड्डे पर रहा।

जेबकतरों ने दर्जनों परीक्षार्थियों के पर्स पार कर दिए
चारबाग रेलवे स्टेशन पर परीक्षार्थियों की भीड़ का चोरों ने खूब फायदा उठाया। रविवार को एक दर्जन से ज्यादा परीक्षार्थियों के पर्स और मोबाइल चोरी हो गए। पांच परीक्षार्थियों ने जीआरपी थाने में शिकायत दर्ज कराई है। परीक्षा देने अकबरपुर से आए राहुल गुप्ता का ट्रेन पकड़ने के दौरान मोबाइल और पर्स चोरी हो गया। राहुल ने जीआरपी थाने में मुकदमा दर्ज कराया। इसके बाद अयोध्या होकर जाने वाली ट्रेन में सवार हो गए।

महिलाएं भीड़ के आगे बेबस

प्लेटफार्म नंबर 9 से जाने वाली विशेष ट्रेन के पकड़ने की कोशिश में पटरियों को पार करने के दौरान कुछ परीक्षार्थी चोटिल हुए हैं। किसी को गंभीर चोट नहीं आई। आरपीएफ और जीआरपी के जवान तैनात थे।

आशीष सिंह, निदेशक, चारबाग स्टेशन

परीक्षार्थियों की भीड़ के आगे लड़कियां और महिलाएं बेबस दिखीं। ट्रेनें आती-जाती रही पर ट्रेन पकड़ने की हिम्मत नहीं जुटा सकीं। इनकी परेशानी को सुनने वाले जीआरपी और आरपीएफ के जवान मूक दर्शक बने रहे.

कोई टिप्पणी नहीं