Header Ads

IGNOU : इग्नू सत्र 2022 में दाखिले के लिए 25 मार्च तक करें आवेदन, स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट प्रोग्राम में पढ़ाई का मौका

 IGNOU : इग्नू सत्र 2022 में दाखिले के लिए 25 मार्च तक करें आवेदन, स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट प्रोग्राम में पढ़ाई का मौका

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) में शैक्षणिक सत्र 2022-23 के तहत जनवरी सत्र में दाखिले के लिए 25 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। तीसरी लहर के चलते विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन पत्र नहीं भर पाए थे। इसीलिए अब विश्वविद्यालय प्रशासन ने ऑनलाइन दाखिला आवेदन पत्र भरने की तारीख आगे बढ़ा दी है। छात्र ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम और ओपन एंड डिस्टेंस लर्निगिं मोड में से किसी में भी दाखिले का विकल्प चुन सकते हैं।






मुताबिक, जनवरी सत्र में छात्रों को अब ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम में पढ़ाई का विकल्प भी मिल रहा है। नौकरीपेशा, युवा मार्केट डिमांड और रोजगार से जुड़े नए डिग्री प्रोग्राम कोर्स में दाखिला लेकर अपनी डिग्री पूरी कर सकते हैं। इससे उन्हें आगे नौकरी में आगे बढ़ने का मौका भी मिलेगा। इसके अलावा ओपन एंड डिस्टेंस लर्निगिं मोड का विकल्प तो पहले से उपलब्ध है। इसमें स्नातक, स्नातकोत्तर, एडवांस डिप्लोमा, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स आदि है। दाखिले के लिए छात्रों को इग्नू के ऑनलाइन पोटल https://onlinerr.ignou.ac.in पर लॉगनइन करके अकाउंट बनाना होगा।


पुराने छात्र अगले सेमेस्टर में करें रजिस्ट्रेशन

इग्नू में स्नातक और स्नातकोत्तर प्रोग्राम के विभिन्न डिग्री प्रोग्राम में पढ़ाई कर रहे छात्रों को भी अगले सेमेस्टर में दाखिले के दोबारा से रजिस्ट्रेशन करना होगा। यदि कोई छात्र रजिस्ट्रेशन नहीं करता है तो अगले सेमेस्टर में जाने से रोक दिया जाएगा। इसलिए पुराने छात्रों को भी 25 मार्च तक दोबारा रजिस्ट्रेशन करना होगा।

कोई टिप्पणी नहीं