Header Ads

बच्चों को कल से 1055 केंद्रों पर लगेंगे टीके

लखनऊ : प्रदेश में सोमवार से 1055 टीकाकरण केंद्रों पर बच्चों को वैक्सीन लगाई जाएगी। अभी 12 वर्ष से 14 वर्ष की उम्र के बच्चों को 200 केंद्रों पर वैक्सीन लगाने की व्यवस्था की गई है। अब जिला अस्पताल व संयुक्त अस्पतालों के साथ-साथ 855 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) पर भी वैक्सीन लगाने की व्यवस्था होगी। कुल 84.64 लाख बच्चों को वैक्सीन लगाई जानी है। 16 मार्च से टीका जाने की शुरुआत हुई। अभी चार दिनों में कुल 11308 बच्चों ने ही वैक्सीन लगवाई है।


राज्य टीकाकरण अधिकारी डा. अजय घई के मुताबिक सोमवार से बच्चों को वैक्सीन लगाए जाने के अभियान में और तेजी आएगी। जिला अस्पतालों के साथ-साथ सीएचसी स्तर पर भी वैक्सीन लगाने की व्यवस्था की गई है। आगे स्कूलों में भी टीकाकरण के लिए कैंप लगाए जाएंगे। अभी तमाम स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं चल रही हैं और जिन स्कूलों में परीक्षाएं समाप्त हुई हैं, वहां अवकाश चल रहा है। ऐसे में स्कूलों में टीकाकरण के लिए कैंप लगाए जाने की व्यवस्था अभी नहीं हो पाई है। स्कूलों में अप्रैल में नए सत्र की पढ़ाई शुरू होते ही अभियान में और तेजी लाई जाएगी। बच्चों को कोर्बेवैक्स का टीका लगाया जा रहा है। टीके की पहली खुराक से दूसरी खुराक के बीच अंतर 28 दिनों का है। फिलहाल प्रदेश में करीब 86 लाख टीके उपलब्ध हैं।

अब तक 13 जिले संक्रमण मुक्त, 35 नए रोगी मिले

यूपी में बीते 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 35 नए मरीज मिले। यह मरीज सिर्फ आठ जिलों में मिले हैं। 67 जिलों में कोरोना का एक भी रोगी नहीं मिला। प्रदेश में 13 जिले अब तक कोरोना मुक्त हो चुके हैं। जिन जिलों में अब कोरोना का एक भी मरीज नहीं है, उनमें बदायूं, बलरामपुर, एटा, गाजीपुर, हमीरपुर, हापुड़, हाथरस, कासगंज, कौशांबी, पीलीभीत, रामपुर, शामली और श्रवस्ती शामिल हैं। अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 70 और मरीज स्वस्थ हुए हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई। अब सक्रिय केस घटकर 858 रह गए हैं। अभी तक प्रदेश में कुल 20.70 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और उसमें से 20.45 लाख रोगी स्वस्थ हो चुके हैं। अब रिकवरी रेट 98.8 प्रतिशत है। 38,715 लोगों की कोरोना जांच की गई और अब तक कुल 10.66 करोड़ लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा चुका है।

कोई टिप्पणी नहीं