Header Ads

CTET Result 2021 : पोर्टल पर रखें नजर, सीटीईटी रिजल्ट जल्द होगा घोषित


CTET Result 2021: सरकारी शिक्षक बनने की राह देख रहे युवाओं की धड़कने बढ़ी हुई हैं। दरअसल, देशभर के केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षकों के पदों पर भर्तियों के लिए आयोजित हुई सीटीईटी परीक्षा परिणाम का इंतजार जल्द खत्म होने वाला हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक परीक्षा में शामिल होने वाले 20 लाख स्टूडेंट्स नतीजों का इंतजार कर रहे रहे हैं। वहीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ( Central Board of Secondary Education, CBSE) सीटीईटी (Central teacher eligibility test ) परीक्षा के नतीजे आज ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी कर दिए जाएंगे।




बोर्ड ने नतीजे जारी करने का समय घोषित नहीं किया है लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वहीं पिछले वर्ष के अनुसार, सीबीएसई के आज शाम 4 बजे तक सीटीईटी 2021 परिणाम जारी करने की उम्मीद है। ऐसे में जो भी स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वे रिजल्ट जारी होने के बाद जरूरी डिटेल्स एंटर करके अपना स्कोर देख पाएंगे।

CTET Result 2021 Updates: सीटीईटी रिजल्ट चेक करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद होमपेज पर, परिणाम लिंक पर क्लिक करें

लॉग इन करने के लिए आवश्यक क्रेडेंशियल जैसे आवेदन संख्या, जन्म तिथि और सुरक्षा पिन दर्ज करें

आपका सीटीईटी 2021 का परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें

वहीं बोर्ड ने रिजल्ट से पहले सीबीएसई सीटीईटी एग्जाम की प्रीलिम्स आंसर-की जारी की गई थी। इस परीक्षा के लिए छात्रों को आपत्तियां उठाने का मौका दिया गया था। अंतिम परिणाम घोषित करने से पहले सभी आपत्तियों पर विचार करने के बाद नतीजे जारी कर दिए जा रहे हैं।

सीटीईटी रिजल्ट में इस बातों का रखें ध्यान

अभ्यर्थी एक बात का ध्यान रखें कि रिजल्ट जारी होने के बाद यह देख लें कि उनका स्कोरकार्ड या परिणाम मार्कशीट त्रुटि मुक्त है। इसके लिए उम्मीदवारों को इन डिटेल्स पर ध्यान देना होगा। इनमें, नाम और स्पेलिंग, परीक्षा = पेपर 1 या 2, परीक्षा केंद्र का नाम, अंकों की गणना, योग, कट-ऑफ, फोटोग्राफ शामिल है। वहीं अगर इनमें किसी भी डिटेल्स में कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो किसी भी त्रुटि के मामले में उम्मीदवारों को जल्द से जल्द अधिकारियों से जांच करने की आवश्यकता है।


कोई टिप्पणी नहीं