Header Ads

यूपी बोर्ड परीक्षा: 20 तक शिक्षकों का भरा जाएगा ऑनलाइन ब्यौरा

 यूपी बोर्ड परीक्षा: 20 तक शिक्षकों का भरा जाएगा ऑनलाइन ब्यौरा

सीतापुर। यूपी बोर्ड परीक्षा के केंद्र तय होने के बाद अब कक्ष निरीक्षकों की तैनाती को लेकर कवायद शुरू हो गई है। 20 फरवरी तक प्रत्येक कॉलेज को अपने यहां कार्यरत शिक्षकों का ऑनलाइन ब्यौरा भरना होगा। उसके बाद इस डाटा के आधार पर ही कक्ष निरीक्षक तैनात किए जाएंगे।





माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा मार्च माह में प्रस्तावित है। इस परीक्षा के लिए जनपद में 143 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर करीब 90 हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा केंद्र तय हो जाने के बाद अब कक्ष निरीक्षक तैनात किए जाने को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। पहले चरण में डीआईओएस ने सभी कॉलेजों से अपने यहां पर कार्यरत शिक्षकों का ब्यौरा ऑनलाइन फीड करने के निर्देश दिए है।

कॉलेज अपनी लॉगिन पर शिक्षकों का डाटा फीड करेंगे। जिसमें वह शिक्षक की योग्यता सहित अब तक बोर्ड परीक्षा में कितना साले ड्यूटी करने का अनुभव है, इसका जिक्र करते हुए जानकारी अपलोड करेंगे। इस जानकारी के आधार पर ही बोर्ड परीक्षा में कक्ष निरीक्षकों की तैनाती की जाएगी। कितने कक्ष निरीक्षक लगाए जाएंगे, यह डाटा आ जाने के बाद ही तय हो सकेगा।
बेसिक व माध्यमिक से जुटेंगे शिक्षक
प्रत्येक वर्ष करीब चार हजार कक्ष निरीक्षकों की परीक्षा कराने के लिए जरूरत पड़ती है। यह शिक्षक माध्यमिक शिक्षा विभाग से पूरे नहीं हो पाते हैं। ऐसे में माध्यमिक शिक्षा विभाग को बेसिक शिक्षा विभाग से भी सहयोग लेना पड़ता है। बेसिक शिक्षा विभाग से प्रत्येक साल करीब एक हजार शिक्षक बोर्ड परीक्षा में लगाए जाते हैं। इन शिक्षकों को लगाने के बाद ही बोर्ड परीक्षा सकुशल संपन्न हो पाती है। इस बार भी बेसिक शिक्षा विभाग से शिक्षक लगाए जाएंगे।
शुरू हो गई है तैयारियां
कक्ष निरीक्षकों को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। 20 फरवरी तक प्रत्येक कॉलेज अपने यहां कार्यरत शिक्षकों का डाटा अपलोड करेंगे।
- देवी सहाय तिवारी, डीआईओएस

कोई टिप्पणी नहीं