Header Ads

परिषदीय स्कूलों में स्वच्छता में मिलेंगे स्टार तो पुरस्कार के होंगे हकदार, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

 परिषदीय स्कूलों में स्वच्छता में मिलेंगे स्टार तो पुरस्कार के होंगे हकदार, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

परिषदीय स्कूलों में स्वच्छता के मानक परखे जाएंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने कार्ययोजना तैयार कर ली है। स्कूलों में पेयजल, स्वच्छता व शौचालयों की सुविधा को परखा जाएगा। व्यवहार, क्षमता निर्माण व कोविड से बचाव के उपाय के आधार पर स्कूलों को नंबर दिए जाएंगे। इनके आधार पर स्टार रेटिंग भी मिलेगी। हर श्रेणी में कम से कम तीन स्टार पाने वाले स्कूल पुरस्कार की दावेदारी कर सकेंगे।


जिले में कुल 2061 परिषदीय स्कूल हैं। इसमें प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व कंपोजिट स्कूल शामिल हैं। स्कूलों में जल, स्वच्छता एवं साफ-सफाई को मान्यता प्रदान करने एवं स्वच्छता के प्रति सामुदायिक व्यवहार में उत्कृष्ट विद्यालयों को प्रोत्साहन/पुरस्कार प्रदान किए जाने के लिए शिक्षा मंत्रालय, स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग की तरफ से स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार वर्ष 2021-22 शुरू किया गया है। राज्य परियोजना की ओर से स्वच्छ विद्यालय संबंधी मानदंडों के मूल्यांकन के बाद स्टार रेटिंग का निर्धारण होगा। विद्यालय को प्रत्येक श्रेणी में न्यूनतम तीन स्टार प्राप्त करने होंगे। शिक्षक इसके लिए मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। पुरस्कार के लिए दावेदारी एप के माध्यम से मार्च तक की जाएगी। पहले जिला स्तर पर स्कूल का चयन होगा। उसके बाद नाम राज्य स्तर के लिए भेजे जाएंगे। बीएसए हरिवंश कुमार ने बताया कि बीईओ के माध्यम से विद्यालयों को आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी दी जा रही है। विद्यालय की स्थिति जानने के लिए जिला एवं ब्लॉक स्तर पर टास्क फोर्स समिति गठित की गई है।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021-22 एप डाउनलोड करके प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया जा सकता है। स्कूलों को अपने यू-डायस कोड केेे माध्यम से रजिस्ट्रेशन करते हुए स्व मूल्यांकन के आधार पर पूर्ण पारदर्शिता के साथ निर्धारित छह श्रेणियों में वांछित व अनिवार्य 59 प्रश्नों का वैकल्पिक उत्तर अंकित करते हुए निर्धारित फोटोग्राफ्स अपलोड करने होंगे।
अब तक 111 स्कूलों ने कराया रजिस्ट्रेशन
जिले में संचालित 2061 परिषदीय स्कूलों में से अब तक 111 स्कूलों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। बीएसए ने बताया कि अधिक से अधिक स्कूलों को इसमें प्रतिभाग करने के लिए बीईओ, प्रधानाध्यापक एवं प्रभारी प्रधानाध्यापकों को निर्देशित किया गया है।
स्कूलों को ऐसे मिलेंगे स्टार
100 अंकों में 90 मिलने पर पांच स्टार, 89-75 अंक पर चार स्टार, 74-51 अंक पर तीन स्टार 50-35 अंक पर दो स्टार और 35 प्रतिशत से कम रहने पर एक स्टार मिलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं