Header Ads

डिजिटल लिटरेसी के तहत अब सभी मा० स्कूलों की होगी अपनी वेबसाइट

कंदवा। डिजिटल लिटरेसी के तहत अब सभी माध्यमिक विद्यालयों की अपनी वेबसाइट होगी। इसमें स्कूल के हर विद्यार्थी की ई-मेल आईडी दर्ज होगी। जिसके माध्यम से स्कूल में होने वाली गतिविधियों की उन्हें समय-समय पर जानकारी दी जाएगी। इसका उद्देश्य शैक्षणिक गुणवत्ता को बेहतर करना और स्कूलों को हाईटेक बनाना है।


कोरोना के कारण शिक्षा व्यवस्था पर प्रतिकूल असर पड़ा है। प्रभावित हो रही शिक्षा की गतिविधियों को पटरी पर लाने के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग खुद को हाईटेक बनाने जा रहा है। इसके तहत जिले में संचालित 246 स्कूलों की वेबसाइट तैयार करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। वेबसाइट पर संबंधित स्कूलों की पूरी कुंडली होगी जिसमें किस कक्षा में कितने विद्यार्थी पंजीकृत हैं, कौन-कौन से विषयों की पढ़ाई की सुविधा है, किन विषयों के शिक्षक हैं और किन विषयों के शिक्षकों के पद खाली हैं का विवरण होगा। इससे आने वाले शैक्षणिक सत्र में छात्र -छात्राएं घर बैठे ही अपनी पसंद के कोर्स वाले स्कूलों के बारे में पूरी जानकारी ले सकेंगे। वहीं छात्र- छात्राएं अब घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई भी कर सकेंगे। इसके लिए सभी स्कूलों को आदेश दे दिए गए हैं।

सभी स्कूलों को तत्काल वेबसाइट बनवाकर पूरा ब्योरा दर्ज करने को कहा गया है। इसमें अगले शैक्षणिक सत्र को भी प्रदर्शित किया जाएगा। आने वाले दिनों में ऑनलाइन पढ़ाई आसान होने के साथ विद्यार्थी घर बैठे ही स्कूलों के बारे में पूरी जानकारी ले सकेंगे। डॉ. विजय प्रकाश सिंह, डीआईओएस।
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

कोई टिप्पणी नहीं