Header Ads

मार्च के पहले सप्ताह में रावि और दूसरे में मुवि की होंगी परीक्षाएं, उप्र राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय ने जारी की प्रस्तावित तिथि

 प्रयागराज : प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय की परीक्षाएं मार्च के पहले सप्ताह में आयोजित कराई जाएंगी। अब इसकी तैयारी भी शुरू कर दी गई है। हालांकि, उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय की परीक्षाएं मार्च के दूसरे सप्ताह में कराई जाएंगी। मुक्त विश्वविद्यालय की तरफ से प्रस्तावित तिथि भी जारी कर दी गई है। रज्जू भइया विश्वविद्यालय के कुलपति डाक्टर अखिलेश सिंह ने बताया कि सत्र 2021-22 के तहत सेमेस्टर एवं वार्षिक परीक्षाओं के लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। मार्च के पहले सप्ताह में मंडल के चारों जिलों (प्रयागराज, कौशांबी, फतेहपुर, प्रतापगढ़) के कालेजों की परीक्षाएं कराई जाएंगी। उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय की परीक्षाएं मार्च के दूसरे सप्ताह में कराए जाने की तैयारी है। परीक्षा नियंत्रक डीपी सिंह ने कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह के निर्देश पर प्रस्तावित तिथि भी विश्वविद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। खास बात तो यह है कि विश्वविद्यालय में प्रवेशित नए एवं पुराने शिक्षार्थियों की जिन प्रश्नपत्रों की परीक्षा बहुविकल्पीय होती थी। परीक्षा सत्र दिसंबर 2020 से सामान्य प्रश्नपत्रों की तरह निबंधात्मक होगी। परीक्षा की समयावधि तीन घंटे होगी। अब आज यानी बुधवार को परीक्षा के मसले पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।


एक से ट्रिपलआइटी और दो मार्च से खुलेगा एमएनएनआइटी जासं, प्रयागराज : भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपलआइटी) एक मार्च से पूरी क्षमता के साथ खुल जाएगा। निदेशक प्रोफेसर पी नागभूषण की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई बैठक में फैसला लिया गया है। वहीं, एमएनएनआइटी दो मार्च से खुलेगा। प्रोफेसर नागभूषण ने बताया कि पीएचडी, एमटेक और एमबीए के छात्र एक मार्च से झलवा परिसर में आफलाइन कक्षाओं में शामिल हो सकेंगे। संस्थान के प्रवेश, मूल्यांकन और पुरस्कार (एएए) विभाग की बैठक में इस मसले पर लंबी चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया। स्नातक में पूर्ण टीकाकरण वाले छात्र ही प्रवेश कर पाएंगे। वहीं छात्रावास एक मार्च से खुल जाएंगे। बीटेक चतुर्थ वर्ष छात्रों के लिए 18 अप्रैल, बीटेक तृतीय वर्ष के लिए 21 मार्च, द्वितीय वर्ष के लिए 25 जुलाई, प्रथम वर्ष के लिए 12 अप्रैल से छात्रावास खुलेंगे।

आज बंद रहेगा इवि इलाहाबाद विश्वविद्यालय समेत सभी संघटक कालेज आज यानी बुधवार को बंद रहेंगे। पीआरओ डा. जया कपूर ने बताया कि गुरु रविदास की जन्मतिथि और माघी पूर्णिमा के उपलक्ष्य में यह फैसला लिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं