Header Ads

जिले के प्राइमरी एवं जूनियर स्कूलों को बनाया जाएगा मॉडल स्कूल, स्मार्ट क्लास में पढ़ने के साथ ही एस्ट्रोनॉमी लैब की होगी सुविधा


मॉडल स्कूलों में स्मार्ट क्लास से लेकर एस्ट्रोनॉमी लैब की भी होगी सुविधा
अलीगढ़। परफॉरमेंस ग्रांट से बिजौली ब्लॉक की ग्राम पंचायत दादों, सांकरा व हरदोई के प्राइमरी एवं जूनियर स्कूलों को मॉडल स्कूल बनाया जाएगा। इन स्कूलों के बच्चे कॉन्वेंट स्कूलों की तर्ज पर स्मार्ट क्लास में पढ़ने के साथ ही एस्ट्रोनॉमी लैब के माध्यम से खगोल विज्ञान की बारीकियां भी जानेंगे वह तारों व उपग्रहों के बारे में भी जानेंगे।


शासन स्तर से जिले की अति पिछड़ी बिजौली ब्लॉक की ग्राम पंचायतों सांकरा, हरदोई एवं दादों के लिए करीब 40 करोड़ रुपये की परफॉरमेंस ग्रांट मिली है। इस धनराशि से इन ग्राम पंचायतों को मॉडल ग्राम पंचायतों के रूप में विकसित करने का काम चल रहा है। इन तीनों पंचायतों में मॉडल स्कूल भी बनाए जाने की तैयारी है। इसके लिए कार्य योजना बन चुकी है। एस्टीमेट भी तैयार किया गया था लेकिन जिला पंचायत राज विभाग द्वारा आपत्तियां लगाए जाने के बाद दोबारा एस्टीमेट बनाने की प्रक्रिया चल रही है। जिला पंचायत राज अधिकारी धनंजय जायसवाल ने बताया कि वर्तमान में चुनाव आचार संहिता लगी है। चुनाव बाद आचार संहिता हटने पर मॉडल स्कूल व पंचायत बनाने का काम शुरू करा दिया जाएगा।
मॉडल स्कूलों में ये होंगी सुविधाएं
● कंप्यूटराइज्ड व्यवस्थाओं से सुसज्जित स्मार्ट क्लास
■ आधुनिक सुविधाओं से लैस मॉडल क्लास रूम
■ स्मार्ट टायलेट
● इंडोर और आउटडोर खेल के मैदान
■ लैस साइंस लैब
■ एस्ट्रोनॉमी लैब

कोई टिप्पणी नहीं