Header Ads

गुजर गई सर्दी, 77 हजार बच्चों को नहीं मिले स्वेटर


यूनिफार्म के लिए दो चरणों में जिले 1.11 लाख छात्र-छात्राओं को मिली धनराशि
फर्रुखाबाद। आधी से ज्यादा सर्दी गुजर गई है। परिषदीय विद्यालयों के 77605 छात्रों के लिए यूनिफार्म खरीदने का पैसा उनके अभिभावकों के खातों में नहीं पहुंचा है। वहीं, अब तक 2 लाख चार हजार में से एक लाख 11 हजार विद्यार्थियों के अभिभावकों के खातों में धनराशि आई है। तीसरे चरण में 15 हजार 395 छात्रों के खातों में धनराशि भेजी गई है, पर अभी तक पहुंची नहीं है।

वेसिक शिक्षा विभाग, अनुदानित व राजकीय विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक करीब 2 लाख चार हजार विद्यार्थी पंजीकृत हैं। इसमें राजकीय व अनुदानित इंटर कॉलेज के कक्षा छह से आठ तक पढ़ने वाले छात्र भी शामिल हैं। इन सभी को यूनिफार्म, जूता-मोजा, स्वेटर और बैग हर साल दिया जाता था। शैक्षिक सत्र 2020-21 में भाजपा सरकार ने यूनिफार्म, वितरण कराने की बजाय इसका धन छात्रों के अभिभावकों के खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से भिजवाना शुरू किया, ताकि अभिभावक छात्रों के लिए खुद यूनिफार्म, जूता-मोजा, स्वेटर और बैग खरीदें। डीबीटी के माध्यम से यूनिफार्म के लिए प्रथम व द्वितीय चरण में एक लाख 11 हजार छात्रों के अभिभावकों के खातों में प्रति छात्र 1100-1100 रुपये के हिसाब से धनराशि भेजी गई आधी से ज्यादा सर्दी गुजर जाने के बाद अब तीसरे चरण में 15395 छात्रों के अभिभावकों के खातों में धनराशि भेजी गई है, जो अभी तक उनके खातों में नहीं पहुंची है। इससे वह यूनिफार्म, जूता-मोजा, स्वेटर व बैग नहीं खरीद पाए हैं। 77605 छात्रों के अभिभावकों के खातों में अभी तक यूनिफार्म की धनराशि भेजने की कोई कवायद तक शुरू नहीं हुई
है। बीएसए लालजी यादव ने बताया कि डीबीटी के माध्यम से शासन स्तर से सीधे छात्र के अभिभावकों के खातों में यूनीफार्म के प्रति छात्र 1100 रुपये के हिसाब से धन भेजा जा रहा है। तीसरे चरण में 15395 छात्रों के अभिभावकों के खातों में धनराशि भेजे जाने की जानकारी मिली है।
यूनिफार्म, खरीदने का फोन से कराया जा रहा सत्यापन
डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से अभी तक जिन छात्रों के अभिभावकों के खातों में धन भेजा गया है। उन्होंने छात्रों के लिए यूनिफार्म, जूता-मोजा, स्वेटर व बैग खरीदा है या नहीं, इसका सत्यापन शुरू कराया गया है। इसके लिए शिक्षकों को अभिभावकों के मोबाइल नंबर की सूची दी गई है। शिक्षक फोन कर अभिभावकों से यूनिफार्म खरीदने के संबंध में पूछताछ कर रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं। सत्यापन कर रहे शिक्षकों ने बताया कि अधिकांश लोगों ने यूनिफार्म खरीदने की जानकारी दी है। कुछ लोगों ने खाता चेक न करने और किसी ने खाते में धन न आने की जानकारी दी है। बीएसए लालजी यादव ने बताया कि सत्यापन कराया जा रहा है। सत्यापन पूरा होने पर रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं