Header Ads

शिक्षकों का होगा अब मूल्यांकन,जैसा प्रदर्शन वैसी ही तरक्की, पढ़े क्या है मामला

 शिक्षकों का होगा अब मूल्यांकन,जैसा प्रदर्शन वैसी ही तरक्की, पढ़े क्या है मामला 


आगरा, । बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालयों में पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। अब उनके प्रदर्शन और रिकार्ड के आधार पर ही उन्हें तरक्की मिलेगी।खंड शिक्षाधिकारी (बीईओ) उन्हें नौ पैरामीटर्स पर उनका आंकलन करेंगे और बेहतर प्रदर्शन कर ज्यादा अंक लाने वाले शिक्षकों को उसी आधार पर प्रमोशन और अन्य सुविधाएं मिलेंगी।





शासन प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शैक्षणिक गुणवत्ता सुधारने के लिए प्रयासरत हैं इसके लिए शिक्षकों को तक्नीकी ज्ञान प्रदान करने के साथ कई प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं। उनके मूल्यांकन के लिए शासन ने नौ पैरामीटर्स भी तय कर दिए हैं, जिनमें प्रदर्शन के आधार पर शिक्षकों को अंक दिए जायेंगे और उनका मूल्यांकन कर तरक्की दी जाएगी।ऐसा करने के लिए बीईओ खंड शिक्षा अधिकारी विद्यालयों का औचक निरीक्षण करेंगे और शिक्षकों के प्रदर्शन के आधार पर उन्हें अंक देंगे। जिला बेसिक शिक्षाधिकारी सतीश कुमार ने बताया कि परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों का रिपोर्ट कार्ड व गोपनीय रिपोर्ट तैयार होगी। संभवतः: चुनावों के बाद विद्यालयों में इस पर तेजी से काम शुरू होगा। बीईओ स्कूलों में निरीक्षण कर रिपोर्ट देंगे। रिपोर्ट कार्ड के आधार पर शिक्षकों को पुरस्कार व प्रमोशन मिलेगा।


होगा मूल्यांकन


नौ पैरामीटर में विद्यालय की शैक्षणिक गुणवत्ता, विद्यार्थियों की उपस्थिति, विद्यालय की साफ-सफाई सहित अन्य व्यवस्थाएं हैं। इसमें शिक्षकों की गोपनीय रिपोर्ट्स भी शामिल होगी। जिला बेसिक शिक्षाधिकारी (बीएसए) भी शिक्षकों के कार्यों का मूल्यांकन करेंगे और बीईओ व अपनी रिपोर्ट के आधार पर अंतिम रिपोर्ट लगाकर उसे शासन में भेजा जायेगा।


ऐसे होगा मूल्यांकन


बीएसए बेसिक शिक्षा अधिकारी सतीश कुमार ने कि विद्यालयों में सभी सुविधाएं होने पर शिक्षकों को दस अंक दिए जाएंगे, 60 से 80 फीसद उपस्थिति पर पांच अंक, 80 फीसद से अधिक उपस्थिति पर पांच अंक, डिजिटल शिक्षा सामग्री के प्रयोग पर दस अंक, रिजल्ट कार्ड शत प्रतिशत वितरण पर दस अंक, एसएमसी की बैठक करने पर दस अंक, विद्यार्थियों द्वारा पुस्तकालय का प्रयोग करने पर दस अंक, आधारशिला ध्यानाकर्षण और शिक्षण संग्रह का शिक्षण में प्रयोग करने पर दस अंक, विद्यार्थियों का सर्वेक्षण व नामांकन करने पर 10 अंक और प्रशिक्षण में प्रतिदिन शामिल होने पर दस अंक दिए जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं