Header Ads

1 फरवरी से इन राज्यों में स्कूल खोलने की तैयारी, जानें- यूपी, मध्यप्रदेश में को लेकर लेटेस्ट अपडेट्स

 1 फरवरी से इन राज्यों में स्कूल खोलने की तैयारी, जानें- यूपी, मध्यप्रदेश में को लेकर लेटेस्ट अपडेट्स

School Open: 1 फरवरी से इन राज्यों में स्कूल खोलने की तैयारी, जानें- यूपी, मध्यप्रदेश में को लेकर लेटेस्ट अपडेट्स 

School Reopen in Feb 2022: देश में कोरोना की तीसरी लहर जैसे-जैसे कमजोर पड़ रही है, वैसे-वैसे स्कूल फिर से खुलने और ऑफ-लाइन पढ़ाई शुरू होने की उम्मीद जग रही है। ताजा खबर यह है कि कुछ राज्यों ने अपने यहां 1 फरवरी 2022 से स्कूल फिर से खोलने का ऐलान किया है।



महाराष्ट्र में पहले ही स्कूल खोलने का फैसला हो चुका है अब हरियाणा और तमिलनाडु के साथ चंडीगढ़ भी स्कूल खोलने जा रहे हैं। माना जा रहा है कि जैसे-जैसे हालात सुधरेंगे, वैसे-वैसे अन्य राज्यों में भी स्कूल खोलने की शुरुआत हो जाएगी। इसके साथ ही परीक्षाओं की तैयारी भी शुरू हो गई है। विभिन्न बोर्ड अपने यहां वार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर सकते हैं।


जानिए यूपी, एमपी में कब खुलेंगे स्कूल, कॉलेज


महाराष्ट्र में 24 जनवरी से 1लीं से 12वीं तक के स्कूल खुल चुके हैं। उत्तर प्रदेश में 30 जनवरी तक स्कूल बंद रखने का ऐलान किया गया है। उम्मीद है कि 30 जनवरी को कोरोना की स्थितियां पर समीक्षा बैठक के बाद यूपी के स्कूलों को लेकर अहम निर्णय लिया जा सकता है । वहीं मध्य प्रदेश में 31 जनवरी तक स्कूल बंद हैं। 31 जनवरी को समीक्षा बैठक की जाएगी, जिसमें 1 फरवरी से स्कूल खोलने पर फैसला लिया जा सकता है।


Schools in Gurugram to reopen on February 1


गुरुग्राम में कक्षा 10 और इससे ऊपर की कक्षाओं के लिए 1 फरवरी से स्कूल खुल जाएंगे। जिलाधिकारी के मुताबिक, कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ऑफ़लाइन कक्षाएं फिर से शुरू की जा रही है। केवल टीकाकरण वाले छात्रों को ही कक्षाओं में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। अन्य छात्र ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ऑफलाइन कक्षाओं में भाग लेना वैकल्पिक है और माता-पिता की सहमति अनिवार्य है। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने ट्वीट किया था, 'हरियाणा सरकार ने 1 फरवरी, 2022 से 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए स्कूल खोलने का फैसला किया है ।


15 जनवरी को, हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सोशल मीडिया पर घोषणा की कि 15-18 आयु वर्ग के असंबद्ध बच्चों को स्कूल फिर से खुलने पर ऑफ़ लाइन कक्षाओं में भाग लेने की अनुमतियां नहीं दी जाएगी।

तमिलनाडु में स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय 1 फरवरी से फिर से खोल दिए जाएंगे। स्कूलों को कक्षा 1 से 12 तक के लिए फिर से खोल दिया जायेगा। इस बीच, प्ले स्कूल, एलकेजी और यूकेजी बंद रहेंगे। राज्य सरकार ने गुरुवार 27 जनवरी को घोषणाएं की। राज्य में कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक आयोजित की जाएंगी। स्कूल शिक्षा मंत्री अंबिल महेश पोय्यामोझी ने पहले कहा था कि बोर्ड परीक्षा से पहले पहली रिवीजन परीक्षा जनवरी में और दूसरी रिवीजन परीक्षा मार्च में होगी। अतिरिक्त कक्षाएं एक सप्ताह पहले आयोजित किए जाने की संभावना है क्योंकि नवंबर से भारी बारिश के कारण स्कूल बंद थे। राज्य सरकार ने 28 जनवरी से रात्रि कर्फ्यू हटा लिया है। रेस्तरां, सैलून, सिनेमा, जिम, योग केंद्रों के लिए वर्तमान में 50 प्रतिशत अधिभोग प्रतिबंध लागू रहेगा।


Chandigarh Schools, Colleges to reopen from February 1


चंडीगढ़ के स्कूल और कॉलेज 1 फरवरी, 2022 से कुछ छात्रों के लिए फिर से खुलेंगे। चंडीगढ़ प्रशासन ने COVID प्रतिबंधों में ढील दी है और केवल कक्षा 10 से 12 के छात्रों के लिए स्कूलों में ऑफ़लाइन क्लासेस फिर से शुरू करने की अनुमति दी है, जबकि विश्वविद्यालयों और कॉलेजों पर कोई प्रतिबंध नहीं है। चंडीगढ़ प्रशासन ने शहर में स्थितियां में सुधार के साथ कई COVID प्रतिबंधों में ढील दी है। प्रशासन ने शिक्षण संस्थानों में ऑफ-लाइन कक्षाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति देने के साथ ही कोचिंग संस्थानों के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं