Header Ads

आम आदमी पार्टी ने किया पुरानी पेंशन बहाली और लोकपाल बिल लागू करने का वादा, घोषणापत्र में खास

लखनऊ : आम आदमी पार्टी (आप) ने यूपी के विधानसभा चुनाव का रण जीतने के लिए कई लुभावने वादे किए हैं। गुरुवार को आप के यूपी प्रभारी व राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने घोषणापत्र जारी किया। आप के इस गारंटी पत्र में सपा की तरह ही कर्मचारियों को लुभाने के लिए पुरानी पेंशन बहाली का वादा किया गया है। सरकार बनने पर आउटसोर्सिंग व संविदा कर्मियों को नियमित किया जाएगा। राजधानी में पार्टी के प्रदेश कार्यालय में उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि आप की सरकार बनते ही भ्रष्टाचार पर मजबूती से नकेल कसने के लिए लोकपाल बिल लागू किया जाएगा।


आप के घोषणापत्र में दिल्ली की तरह ही यूपी में भी घरेलू उपभोक्ताओं को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने, 24 घंटे बिजली देने, किसानों को मुफ्त बिजली और पुराने बिल माफ करने का वादा किया गया है। किसानों के पुराने कर्ज माफ होंगे और उनकी उपज का भुगतान 24 घंटे में करेंगे। एमएसपी की गारंटी देंगे। युवाओं को हर साल 10 लाख नौकरियां देने, बेरोजगारों को हर महीने पांच हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता देने और 18 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को प्रति माह एक हजार रुपये भत्ता देने का वादा भी किया गया है। इसमें महिलाओं को मुफ्त बस यात्र की सुविधा देने की बात है।

यूपी के बजट का 25 प्रतिशत हिस्सा शिक्षा पर खर्च करने की घोषणा के साथ दलित वोट बैंक को साधने के लिए स्कूलों में बाबा साहेब आंबेडकर द्वारा बनाए गए संविधान पढ़ाने का वादा आप ने किया है। संजय सिंह ने कहा कि हम प्राइवेट स्कूलों से बेहतर सरकारी स्कूलों को बनाएंगे। दिल्ली की तरह ही यूपी में भी प्राइवेट स्कूलों की मनमानी फीस पर ब्रेक लगाएंगे। संजय सिंह ने कहा कि चिटफंड घोटाला यूपी में बहुत बड़ा घोटाला है। इसके पीड़ितों को विशेष योजना बनाकर नुकसान की भरपाई करेंगे। भाजपा के पास कोई मुद्दा नहीं है। वह हंिदूुओं व मुस्लिमों को आपस में लड़ाने के फिराक में है। किसान गन्ना-गन्ना बोल रहा है और भाजपा जिन्ना-जिन्ना। भाजपा के किसानों का अपमान किया है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को लखनऊ में आप के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने पार्टी का गारंटी पत्र जारी किया ’ एएनआइ

घोषणापत्र में खास

’सेना के जवान व पुलिसकर्मियों के बलिदान पर एक करोड़ रुपये की धनराशि व एक आश्रित को सरकारी नौकरी।’कोरोना वारियर्स की मृत्यु होने पर एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे। ’युवा अधिवक्ता को तीन साल तक हर महीने पांच हजार रुपये की सहायता राशि, वकीलों को चैंबर बनाने में आर्थिक मदद और 10 लाख रुपये का बीमा कराया जाएगा। ’गांव व मुहल्लों में सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। ’दिल्ली की तर्ज पर डोर टू डोर राशन बांटने की व्यवस्था लागू होगी। ’मुहल्ला व गांव में क्लीनिक खोली जाएगी। ’जहां झुग्गी वहां आवास योजना लागू होगी। ’वृद्धजनों को मुफ्त तीर्थयात्र योजना। ’वन एवं पर्यावरण सुधार पर जोर।

कोई टिप्पणी नहीं