Header Ads

UP TGT PGT Exam 2021: 15 हजार से अधिक पदों की शिक्षक भर्ती को लेकर आयी नयी सूचना, जान लें अपडेट

 UP TGT PGT Exam 2021: 15 हजार से अधिक पदों की शिक्षक भर्ती को लेकर आयी नयी सूचना, जान लें अपडेट

 उत्तर प्रदेश शिक्षक भर्ती 2021 के संबंध में नयी सूचना आयी है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) द्वारा ट्रेन्ड ग्रेजुएट टीचर (TGT Exam) और पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT Exam) एग्जाम्स का आयोजन होने वाला है। इसके जरिये राज्य के करीब 4500 सरकारी स्कूल्स में कुल 15,198 पदों पर असिस्टेंट टीचर्स की नियुक्तियां की जाएंगी।

उत्तर प्रदेश टीजीटी एग्जाम का आयोजन 7 और 8 अगस्त 2021 को होना है। जबकि यूपी पीजीटी एग्जाम 17 और 18 अगस्त 2021 को लिया जाएगा। ये परीक्षाएं पहले सिर्फ प्रखंड मुख्यालयों में होने वाली थीं। इसके लिए डिविजनल हेडक्वार्टर्स वाले 18 जिलों को यूपीएसईएसएसबी एग्जाम कंट्रोलर ने पत्र भेजे थे। लेकिन अब उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया गया है।




यूपीएसईएसएसबी के एक अधिकारी के अनुसार, बोर्ड ने सभी 75 जिलों के जिलाधिकारियों को परीक्षा आयोजित कराने के संबंध में पत्र भेजकर रिपोर्ट मांगी है। 

नकल से बचने के लिए सख्ती
यूपी शिक्षक भर्ती परीक्षा 2021 (UP Shikshak Bharti Pariksha) में नकल पर लगाम लगाने के लिए बोर्ड सख्त तैयारियां कर रहा है। इसके लिए परीक्षा में निरीक्षकों की नियुक्ति एग्जाम के दिन ही की जाएगी। प्रश्न पत्र में राज्य से बाहर गोपनीय रूप से प्रिंट कराये जाएंगे।


इस एग्जाम के जरिये उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूल्स में कुल 12,603 टीजीटी और 2,595 पीजीटी की भर्तियां की जाएंगी

कोई टिप्पणी नहीं