Header Ads

इविवि: कॉलेजों में शिक्षकों, शिक्षणेत्तर कर्मियों की भर्ती जल्द

 इविवि: कॉलेजों में शिक्षकों, शिक्षणेत्तर कर्मियों की भर्ती जल्द

इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) के संघटक महाविद्यालयों में शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के रिक्त पदों पर जल्द ही भर्ती शुरू होगी। इसके साथ ही जिन महाविद्यालयों में कार्यवाहक प्राचार्य हैं, वहां स्थायी प्राचार्य की नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए डीन कॉलेज डेवलपमेंट ने सभी महाविद्यालयों से पदों की संख्या और आरक्षण रोस्टर के बारे में जानकारी मांगी थी, जो कॉलेजों ने उपलब्ध करा दी है। अब रिक्त पदों एवं आरक्षण रोस्टर का परीक्षण किया जा रहा है।




इविवि के पांच संघटक महाविद्यालयों इविंग क्रिश्चियन कॉलेज, सीएमपी डिग्री कॉलेज, केपी ट्रेनिंग कॉलेज, आर्य कन्या डिग्री कॉलेज और श्यामा प्रसाद मुखर्जी महाविद्यालय में कार्यवाहक प्राचार्य तैनात हैं। वहीं, सभी संघटक कॉलेजों में शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की भर्ती लंबे समय से नहीं हुई है। वर्ष 2017-18 में कई संघटक कॉलेजों में शिक्षकों की भर्ती तो हुई थी, लेकिन इसके बाद बड़ी संख्या में शिक्षकों के रिटायर हो जाने से तमाम पद खाली हो गए। इसके साथ ही कोविड के कारण कुछ शिक्षकों का निधन हो जाने से पद खाली हुए हैं।


इलाहाबाद डिग्री कॉलेज (एडीसी) और राजर्षि टंडन गर्ल्स डिग्री कॉलेज में तो शिक्षक भर्ती हुई ही नहीं। एडीसी में शिक्षकों के तकरीबन 130 पद खाली हैं। कोविड के कारण इविवि के साथ संघटक महाविद्यालयों में भी सत्र तेजी से पिछड़ रहा है। सत्र को पटरी पर लाने के लिए अब शिक्षकों और कर्मचारियों की जरूरत है। ऐसे में रिक्त पदों पर भर्ती की कवायद शुरू की गई है।


डीन कॉलेज डेवलपमेंट प्रो. पंकज कुमार ने सभी कॉलेजों को पत्र जारी कर शिक्षक एवं कर्मचारियों के रिक्त पदों का ब्योरा मांगा था और आरक्षण रोस्टर के बारे में भी जानकारी देने को कहा था। प्राचार्य का पद एकल है, सो इसके लिए आरक्षण रोस्टर की जरूरत नहीं पड़ेगी। प्रो. पंकज कुमार ने बताया कि कॉलेजों से ब्योरा मिलने के बाद अब स्क्रूटनी की जा रही है। इसके बाद कुलपति के पास प्रस्ताव भेजा जाएगा और वहां से मंजूरी मिलने के बाद भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

इविवि के कर्मचारियों से मांगे गए नामांकन फॉर्म
इलाहाबाद विश्वविद्यालय में स्थायी पद पर कार्यरत गैर शैक्षणिक चतुर्थ श्रेण्ी ग्रुप-सी एमटीएस कर्मचारियों से नामांकन फॉर्म मांगे गए हैं। नामांकन फार्म इविवि की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। कर्मचारियों को इसे भरकर विभागाध्यक्ष/कार्यालयाध्यक्ष के माध्यम से सत्यापित प्रति अधिष्ठान अनुभाग में जमा करना है।

कोई टिप्पणी नहीं