Header Ads

अब विद्यालय खुलने के बाद उस दिन छुट्टी नहीं ले सकेंगे शिक्षक, अवकाश की नई व्‍यवस्‍था लागू

 अब विद्यालय खुलने के बाद उस दिन छुट्टी नहीं ले सकेंगे शिक्षक, अवकाश की नई व्‍यवस्‍था लागू

परिषदीय स्कूलों में कार्यरत शिक्षक विद्यालय खुलने के बाद उस दिन का अवकाश नहीं डाल सकेंगे। विद्यालय खुलने के ठीक 15 मिनट पूर्व तक ही उस दिन की छुट्टी के लिए मानव संपदा पोर्टल पर आवेदन संभव हो सकेगा। अवकाश को लेकर पुरानी व्यवस्था को समाप्त करते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ने नए आदेश जारी कर दिए हैं। शिक्षकों की मनमानी छुट्टियों पर अंकुश लगाने के मद्देनजर विभाग ने यह निर्णय लिया है।


छुट्टी का उपयोग कर आवेदन करने की व्यवस्था समाप्त

अभी तक शिक्षक पहले छुट्टियों का उपभोग कर लेते थे उसके बाद आवेदन करते थे। जिसे विभाग स्वीकृत करता था। इस व्यवस्था के तहत शिक्षक जब चाहते अवकाश ले लेते थे। बीमारी या अन्य किसी कार्य के बहाने अपने मर्जी के अनुसार छुट्टियां लेते थे। अब ऐसा नहीं होगा। स्कूल खुलने से सिर्फ पंद्रह मिनट पहले उस दिन या उससे आगे की छुट्टियों के लिए मानव संपदा पोर्टल पर आनलाइन आवेदन कर करना होगा। यदि कोई शिक्षक समय से स्कूल में उपस्थित हो जाता है और अचानक एक-दो घंटे बाद किसी कारण बस उसे उसी दिन छुट्टी की आवश्यकता पड़ती है तो उसे कैसे अवकाश मिलेगा इसको लेकर अभी विभागीय स्तर पर विचार चल रहा है।


मेडिकल व प्रसूति अवकाश के लिए तीन दिन में कर सकेंगे आवेदन

मेडिकल व प्रसूति अवकाश के नियम में भी बदलाव किए गए हैं। विभाग द्वारा ऐसी व्यवस्था बनाई जा रही है कि शिक्षकों को अवकाश लेने के लिए सहूलियत दी जाए। जिससे कि अवकाश लेने के बाद संबंधित शिक्षक तीन दिनों के अंदर पोर्टल पर उसके लिए आवेदन कर सके। बीएसए भूपेंद्र नारायण सिंह का कहना है कि परिषदीय विद्यालय के शिक्षकों के अवकाश को लेकर नई व्यवस्था लागू हो चुकी है। अब शिक्षक स्कूल खुलने से महज पंद्रह मिनट ही पहले ही पोर्टल पर आवेदन कर सकेंगे। पहले छुट्टी का उपभोग कर आवेदन करने की चली आ रही व्यवस्था समाप्त कर दी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं