Header Ads

बच्चों के नामांकन की गलत सूचना पर जिम्मेदार होंगे गुरुजी, शासन ने मांगी पहली से 8वीं तक के छात्र-छात्राओं की प्रमाणिक संख्या:- ऐसे उपलब्ध करानी होगी सूचना

 बच्चों के नामांकन की गलत सूचना पर जिम्मेदार होंगे गुरुजी, शासन ने मांगी पहली से 8वीं तक के छात्र-छात्राओं की प्रमाणिक संख्या:- ऐसे उपलब्ध करानी होगी सूचना

गोरखपुर : परिषदीय स्कूलों के कक्षा एक से आठ तक के छात्र-छात्राओं की शासन ने प्रामाणिक सूचना मांगी है। यह सूचना प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध करानी है। इसे लेकर बेसिक शिक्षाधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। इस सन्न से मिड-डे-मील के कन्वर्जन कास्ट व जूता-मोजा की धनराशि सीधे अभिभावकों के खाते में भेजी जानी है। 




ऐसे में स्कूलों द्वारा गलत नामांकन दिखाकर योजना के धन का दुरुपयोग रोकने के दिशा में इसे शासन का कदम माना जा रहा है। पोर्टल पर मार्च 2021 की विद्यालय की छात्र पंजिका की स्वप्रमाणित प्रति भी अपलोड करनी होगी। यह सूचना 7 जुलाई तक उपलब्ध करानी होगी। सूचना सही है या गलत इसकी जानकारी के लिए शासन स्तर की टीम रैंडम जांच करेगी। छात्र संख्या में अंतर मिलने पर संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक की जिम्मेदारी तय की जाएगी।


खंडशिक्षाधिकारियों व प्रधानाध्यापकों को समय से सूचना उपलब्ध कराने को कहा गया है । इसमें शिथितता बरतने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। 
बीएसए


ऐसे उपलब्ध करानी होगी सूचना

👉प्रेरणा पोर्टल के शिक्षक लागइन पर लाइव

किए स्टूडेंट काउंट माइयूल के जरिए देनी होगी

विद्यालयवार एवं कक्षावार छात्र संख्या।


👉माइयूल में विद्यालय के प्रधानाध्यापकों द्वारा 31

मार्च 2021 को अध्ययनरत ढालक- बालिकाओं

की कक्षावार संख्या दर्ज की जाएगी तथा इसका

प्रमाणीकरण भी किया जाएगा।


👉प्रधानाध्याषकों द्वारा दर्ज की गई सूचना का खंड

शिक्षाधिकारी परीक्षण करेंगे।


👉इस कार्य की समीक्षा प्रतिदिन महानिदेशक स्कूल

शिक्षा कार्यालय द्वारा की जाएगी ।

 

कोई टिप्पणी नहीं