Header Ads

प्राथमिक शिक्षक भर्ती में अनदेखी के चलते सात माह में सौ से अधिक अभ्यर्थियों को नियुक्ति नहीं

 प्राथमिक शिक्षक भर्ती में अनदेखी के चलते सात माह में सौ से अधिक अभ्यर्थियों को नियुक्ति नहीं

प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में उन अभ्यर्थियों को भी नियुक्ति नहीं मिल पा रही है, जो लिखित परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं। हाईकोर्ट ने चार सप्ताह में नियुक्ति पत्र देने का आदेश दिया था लेकिन, सात माह बीत चुके हैं। किसी का ध्यान ही नहीं है ।


एक ओर 68500 शिक्षक भर्ती के दावेदार परेशान हैं, वहीं बेसिक शिक्षा महकमा 69000 शिक्षक भर्ती के रिक्त पदों पर तीसरी काउंसिलिंग कराने की तैयारी कर रहा है। परिषदीय प्राथमिक स्कूलों के लिए 2018 में 68500 भर्ती शुरू हुई। उस समय लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने व दोबारा मूल्यांकन में उत्तीर्ण होने वालों को नियुक्ति दी जा चुकी है लेकिन
पुनर्मूल्यांकन में उत्तीर्ण 103 उत्तीर्ण अभ्यर्थी अब तक राह देख रहे हैं। नरेंद्र कुमार चतुर्वेदी बनाम अन्य के संबंध में हाईकोर्ट से 18 सितंबर 2020 को आदेश हुआ। इसमें कहा गया था रिजल्ट देने के चार सप्ताह में नियुक्ति पत्र दिया जाना चाहिए । सरकार ने इसमें हलफनामा भी दिया था कि एक बार फिर से उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कराने के बाद परिणाम के आधार पर नियुक्ति दी जाएगी। इतना ही नहीं इस मामले में शीर्ष कोर्ट तक गुहार लगाई गई और सुप्रीम कोर्ट राधा देवी याचिका में आए निर्णय की रिव्यू याचिका खारिज कर चुका है। इस समय हाईकोर्ट में कई अवमानना याचिकाएं लंबित हैं, सरकार उनका सही जवाब नहीं दे रही है ।

कोई टिप्पणी नहीं