Header Ads

यूपी में स्कूलों के साथ-साथ कोचिंग संस्थान भी 30 तक बंद

 यूपी में स्कूलों के साथ-साथ कोचिंग संस्थान भी 30 तक बंद

लखनऊ: खतरनाक स्तर पर पहुंचे चुके कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सरकार धीरे-धीरे पाबंदियों को बढ़ाने का प्रयास कर रही है। लगातार संक्रमण के मामले बढ़ते देख कक्षा एक से बारहवीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल व कोचिंग सेंटर तीस अप्रैल तक बंद करने का निर्देश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिया है। साथ ही सार्वजनिक कार्यक्रमों के लिए बंद स्थान पर अधिकतम पचास और खुले पर सौ व्यक्तियों को अनुमति की नई व्यवस्था बना दी गई है।


मुख्यमंत्री ने रविवार को कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर उच्चस्तरीय बैठक की। उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ जारी इस जंग में पिछले वर्ष प्रदेश के सभी जिलों ने कोविड प्रबंधन का बेहतरीन उदाहरण प्रस्तुत किया था। टेस्ट, ट्रेस और ट्रीट को ध्यान में रखते हुए प्रभावी प्रयास किए जाएं। आरटीपीसीआर विधि से प्रतिदिन एक लाख टेस्ट किए जाएं। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हुए कम से कम 30 से 35 लोगों को ट्रेस करते हुए उनकी जांच कराएं। मुख्यमंत्री ने लखनऊ, कानपुर नगर, वाराणसी और प्रयागराज में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए प्रभावी रणनीति बनाने पर जोर दिया। कहा कि लखनऊ के एरा मेडिकल कालेज, टीएस मिश्र मेडिकल कालेज और इंटीग्रल को डेडीकेटेड कोविड अस्पताल के रूप में चलाएं। प्रत्येक कोविड हॉस्पिटल में कम से कम 700 बेड उपलब्ध रहें।

कोरोना के चलते केवीएस ने दिल्ली रीजन में स्थगित कीं प्रायोगिक परीक्षाएं

जाब्यू, नई दिल्ली: छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने दिल्ली रीजन की अप्रैल में होने वाली दसवीं और बारहवीं की प्रायोगिक परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया है। दूसरे रीजन को संक्रमण की स्थिति को देखते हुए स्थानीय प्रशासन से चर्चा कर फैसला करने को कहा है। 10वीं और 12वीं की बची प्री-बोर्ड परीक्षाएं भी अब आनलाइन कराने के निर्देश दिए हैं। केवीएस ने शिक्षा मंत्रलय से चर्चा के बाद दिशा-निर्देश दिए हैं। अब कक्षाएं आनलाइन ही चलेंगी।

कोरोना संक्रमण को थामने के लिए बढ़ रहा पाबंदियों का दायरा बंद स्थान पर होने वाले कार्यक्रम में शामिल हो सकेंगे 50 लोग

लखनऊ के जय नारायण पीजी कालेज में रविवार को हुई इग्नू की प्रवेश परीक्षा में अभ्यर्थियों के बीच गायब रही शारीरिक दूरी। कई बिना मास्क के भी पहुंचे ’ जागरण

’>>मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिया टेस्ट, ट्रेस और ट्रीट का संदेश

’>>आरटीपीसीआर से प्रतिदिन एक लाख टेस्ट करने का दिया निर्देश

अखाड़ों में कोरोना की दस्तक नरेंद्र गिरि भी संक्रमित

जासं, हरिद्वार : कुंभ मेला के शाही स्नान से पहले अखाड़ों में कोरोना ने दस्तक दी है। रविवार को अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरि में भी कोरोना संक्रमण पाया गया। उन्हें निरंजनी अखाड़े में आइसोलेट कर दिया गया है। एक रोज पहले जूना और निरंजनी अखाड़े के तीन-तीन संत कोरोना संक्रमित आ चुके हैं। मेलाधिकारी (स्वास्थ्य) डा. अजरुन सिंह सेंगर ने इसकी पुष्टि की है।

1.67 लाख से अधिक नए मरीज मिले पूरे देश में

06 माह बाद रिकॉर्ड 883 लोगों की जान गई

15 हजार से अधिक नए संक्रमित मिले उत्तर प्रदेश में 67 की मौत।

लखनऊमें रिकार्ड 4444 मरीज मिले, 31 की मौत

लखनऊ : रविवार को राजधानी में कोरोना का बड़ा विस्फोट हुआ। केजीएमयू में 120 और डॉक्टर और कर्मचारी संक्रमित पाए गए। वहीं, लोहिया संस्थान के तीन टेक्नीशियन, तीन नर्स पॉजिटिव पाई गईं। लखनऊ में पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड 4444 लोग कोरोना की चपेट में आए हैं। 31 लोगों की मौत हो गई। एक अप्रैल से अब तक करीब 120 मरीजों की कोरोना से मौत हो चुकी है। संबंधित सामग्री 3 व 7।

रेमडेसिविर इंजेक्शन के निर्यात पर लगा प्रतिबंध

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने कोरोना के इलाज में उपयोगी साबित हो रहे रेमडेसिविर इंजेक्शन और इसके कच्चे माल एक्टिव फार्मास्यूटिकल इंग्रेडिएंट्स (एपीआइ) के निर्यात पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। देश के कई हिस्सों में रेमडेसिविर की कमी होने की सूचनाएं आ रही थीं। देश के डॉक्टर बड़ी संख्या में कोरोना मरीजों पर रेमडेसिविर का इस्तेमाल कर रहे हैं। भारत ने आधिकारिक तौर पर पहली बार कोरोना महामारी से जुड़ी किसी दवा या इंजेक्शन के निर्यात पर रोक लगाई है। वैसे पिछले एक पखवाड़े से कोरोना की वैक्सीनों के निर्यात की रफ्तार काफी धीमी कर दी गई है। कोरोना वैक्सीन निर्यात को लेकर विपक्षी दल भी सरकार पर लगातार हमलावर हो रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रलय की तरफ से जारी सूचना में बताया गया कि 11 अप्रैल, 2021 तक देश में कोविड के एक्टिव मरीजों की संख्या 11.08 लाख पहुंच गई है। इसके कारण रेमडेसिविर की मांग में इजाफा हो रहा है।

हम टीम वर्क के साथ इस लड़ाई में जीत जरूर हासिल करेंगे। ऐसी व्यवस्था बनाई जाए, जिसमें सार्वजनिक कार्यक्रमों के लिए खुले स्थान पर सौ से अधिक और बंद स्थान पर पचास से अधिक लोग एकत्र न हों।

योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री

कोई टिप्पणी नहीं