Header Ads

साहब ! पति-पत्नी दोनों की ड्यूटी लगी तो कौन संभालेगा बच्चे, विभागाध्यक्षों के कवरिग लेटर के साथ आवेदन

 साहब ! पति-पत्नी दोनों की ड्यूटी लगी तो कौन संभालेगा बच्चे, विभागाध्यक्षों के कवरिग लेटर के साथ आवेदन

चंदौली : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव ड्यूटी से कार्मिक भाग रहे हैं। चार दिन में लगभग एक हजार आवेदन ड्यूटी काटने के लिए आए हैं। इसमें अधिकांश पति-पत्नी दोनों चुनाव ड्यूटी वाले हैं। कार्मिक आवेदन कर दंपती में एक की ड्यूटी काटने की मांग कर रहे हैं। इसके अलावा खुद अथवा परिवार में किसी व्यक्ति की शादी और गंभीर बीमारी का हवाला देकर भी ड्यूटी काटने के लिए गुहार लगा रहे हैं। अधिकारियों-कर्मचारियों की टीम आवेदन पत्रों की छंटनी में जुटी है।


जिले में पंचायत चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए नौ हजार से अधिक कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है। प्रत्येक बूथ पर चार मतदान कार्मिक तैनात किए जाएंगे। उनके प्रशिक्षण की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। कार्मिक चुनाव ड्यूटी से मुक्त होना चाहते हैं। जिले में तीन-चार दिन में लगभग एक हजार से अधिक आवेदन आए हैं। इसके लिए कार्मिक राज्य निर्वाचन आयोग के पति-पत्नी में किसी एक व्यक्ति की ही ड्यूटी लगाने के निर्देश का हवाला दे रहे हैं। दंपती की ड्यूटी लगने से बच्चों के देखभाल में आने वाली परेशानी को दर्शा रहे। वहीं व्यावहारिकता के नाते चुनाव में पति की ही ड्यूटी लगाने की गुहार लगा रहे हैं। कई ऐसे भी हैं, जिन्होंने प्रार्थना पत्र में पत्नी की ही चुनाव ड्यूटी लगाने की सिफारिश की है। बहरहाल, अधिकारियों-कर्मचारियों की टीम प्रार्थना पत्रों की छंटनी कर रही है। इसे पीठासीन, प्रथम, द्वितीय और तृतीय मतदान अधिकारी के अनुसार अलग-अलग छांटकर रखा जा रहा है। अधिकारियों के अनुसार प्रार्थना पत्रों पर गंभीरता पूर्वक विचार किया जाएगा, जिनकी समस्या वास्तविक होगी, उन्हें ही चुनाव ड्यूटी में रियायत मिलेगी। सहायक निर्वाचन अधिकारी कैलाश यादव ने बताया कि ड्यूटी काटने के लिए मतदान कार्मिकों की ओर से आवेदन प्राप्त हुए हैं। इन पर गंभीरतापूर्वक विचार करने के बाद निर्णय लिया जाएगा।



कोरोना पाजिटिव व सेवानिवृत्त कर्मियों की भी लगी ड्यूटी
आनलाइन तरीके से मतदान कार्मिकों की ड्यूटी लगाने में कई कमियां भी सामने आई हैं। तीन-चार कार्मिक ऐसे हैं जो कोरोना पाजिटिव हैं। वहीं लगभग आधा दर्जन पहले ही सेवानिवृत्त हो चुके हैं। ऐसे कार्मिकों ने प्रार्थना पत्र के साथ कोविड जांच रिपोर्ट और सेवानिवृत्ति के साक्ष्य लगाकर जानकारी दी है। ऐसे लोगों को चुनाव ड्यूटी से मुक्त किया जाएगा।


विभागाध्यक्षों के कवरिग लेटर के साथ आवेदन
कार्मिक ही नहीं बल्कि उनके विभागाध्यक्ष भी कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी से मुक्त कराने में जुटे हैं। इसके लिए विभागाध्यक्षों की ओर से बकायदा कवरिग लेटर भी दिया जा रहा है। इसमें विभागीय कार्यों का हवाला देते हुए कार्मिकों को चुनाव ड्यूटी से मुक्त करने की सिफारिश की जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं