Header Ads

मौसम अलर्ट : यूपी में अभी जारी रहेगी मॉनसून की मेहराबानी, इन जिलों में आज और कल भारी बारिश के आसार


यूपी के अधिकतर जिलों में बारिश हो रही है। कहीं कम तो कहीं भारी बारिश देखने को मिल रही है। इस बीच मौसम विज्ञानियों का कहना है कि मॉनसून की ये मेहरबानी आने वाले कुछ दिनों तक यूं ही जारी रहने वाली है। हालांकि कहीं बहुत तेज बारिश होगी तो कहीं सिर्फ नाम मात्र की बौछारें ही पड़ेंगी। मंगलवार और बुधवार यानी आठ और नौ अगस्‍त को वेस्‍ट यूपी के साथ पूर्वी यूपी में कई स्‍थानों पर बहुत तेज बारिश होने की सम्‍भावना है।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक आठ अगस्त को वेस्‍ट यूपी में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। वहीं पूर्वी यूपी में भी कई स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश के आसार हैं। इस दौरान पूर्वी यूपी में एक-दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी मौसम विज्ञानियों ने दी है। वेस्‍ट यूपी में भी एक-दो स्थानों पर तेज बारिश के साथ बिजली गिरने की आशंका है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक श्रावस्‍ती, लखीमपुर खीरी, बलरामपुर, बहराइच और आसपास के इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है।

इसके अलावा गोरखपुर, बस्‍ती, संतकबीर नगर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर और गोंडा में भी तेज बारिश हो सकती है। बाराबंकी, सीतापुर, शाहजहांपुर, अयोध्या, रामपुर, बरेली, पीलीभीत और उसके आसपास इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं। मऊ, आजमगढ़ और बलिया सहित तेज बरिश वाले कई जिलों में बादल गरजने के साथ ही बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है।



पूर्वी यूपी में फिर सक्रिय हुआ मॉनसून
पूर्वी यूपी में मॉनसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। बादल छाए हुए हैं। रुक-रुक कर हल्की बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन के लिए पूर्वी यूपी में यलो अलर्ट जारी किया है। अगले 48 घंटे में पूर्वी यूपी के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश हो सकती है।


सोमवार को गोरखपुर में 22 मिलीमीटर (मिमी) बारिश रिकॉर्ड की गई। लगातार दूसरे दिन बारिश के कारण मौसम सुहाना रहा। दिन और रात के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक पूर्वी यूपी में पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय बना हुआ है। इसके कारण रविवार से रिमझिम फुहारें गिर रही हैं। रविवार को जिले में 5.6 मिलीमीटर बारिश हुई थी। बीते 24 घंटे में करीब 22 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसके कारण दिन का तापमान 32.0 डिग्री सेल्सियस हो गया जो कि रविवार के मुकाबले 2.1 डिग्री सेल्सियस कम है। बीते 24 घंटे में रात के तापमान में भी गिरावट हुई है। सोमवार को रात का न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

कोई टिप्पणी नहीं