Header Ads

बच्चे नहीं हुए ‘निपुण’ तो जाएगी तो जाएगी गुरुजी की संविदा


लखनऊ: निपुण असेसमेंट टेस्ट में बीकेटी स्थित कस्तूरबा गांधी विद्यालय को उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर दसवां स्थान हासिल हुआ है। वहीं, चिनहट का कस्तूरबा विद्यालय फेल होने वालों की सूची में शामिल है। निपुण असेसमेंट टेस्ट में 10. हजार बालिकाओं ने 90 फीसदी से ज्यादा जबकि 10 हजार को शून्य से 39 फीसदी तक ही अंक मिले हैं। सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले शिक्षकों को एक और मौका दिया जाएगा। इसके बावजूद सुधार नहीं होने पर शिक्षकों की संविदा तक समाप्त हो सकती है।

निपुण असेसमेंट टेस्ट में कस्तूरबा गांधी विद्यालयों से निराशाजनक परिणाम सामने आए हैं। 746 कस्तूरबा विद्यालयों में महज 32 ऐसे हैं, जिनमें 50 या इससे ज्यादा बालिकाओं ने 90 प्रतिशत से अधिक

निपुण टेस्ट में खराब प्रदर्शन पर सुधार का मौका देने के साथ ही पक्ष रखने के लिए नोटिस जारी

बीकेटी बेहतर, चिनहट फिसड्डी

बीकेटी स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में 81 में से 66 बालिकाओं ने 90 फीसदी से ज्यादा अंक हासिल किए हैं। उधर, चिनहट स्थित विद्यालय की 83 बालिकाओं में 44 को शून्य से 14 तक अंक मिले हैं।

तीन जनपदों को नोटिस जारी

अंक हासिल किए हैं। वहीं, प्रदेश के 48 विद्यालय ऐसे भी हैं, जहां की बालिकाओं को शून्य से 14 नंबर ही मिले हैं। खराब परिणाम वाले विद्यालयों के शिक्षकों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की तैयारी है विभागीय अधिकारियों के अनुसार शिक्षकों को एक मौका दिया जाएगा। इसके बाद परिणाम संतोषजनक नहीं मिलने पर संविदा से हटा दिया जाएगा।


निपुण असेसमेंट टेस्ट में प्रदेश के तीन जनपदों का टेटा शून्य है। इसमें बलिया (बेलहरी), मुरादाबाद सकती है। संबंधित विद्यालयों के (दिलारी) और संभल (जुनावई) कस्तूरबा गांधी शिक्षकों, वॉर्डन व खंड शिक्षा विद्यालय शामिल हैं। इन विद्यालयों से राज्य परियोजना निदेशालय को कोई सूचना नहीं भेजी गई दिया गया है। है। ऐसे विद्यालयों के वॉर्डन व खंड शिक्षा अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।


” निपुण असेसमेंट टेस्ट में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाले शिक्षकों

के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी। पहले शिक्षकों को अपना पक्ष रखने का मौका दिया जाएगा। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर संविदा तक समाप्त हो अधिकारी को नोटिस जारी कर

विजय किरण आनंद, निदेशक, राज्य परियोजना निदेशक

कोई टिप्पणी नहीं