Header Ads

छह जिलों के जिलाधिकारी और नौ के एसपी-एसएसपी बदले

लखनऊ: विधान परिषद के स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र के चुनाव की आदर्श आचार संहिता समाप्त होते ही प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के तबादलों का दौर शुरू हो गया है। शासन ने 14 आइएएस और 14 आइपीएस अधिकारियों के तबादले कर दिए हैं। इन तबादलों के जरिये शासन से लेकर जिला स्तर पर प्रशासनिक फेरबदल किया गया है। छह जिलों-मेरठ, संभल, सिद्धार्थनगर, देवरिया, रायबरेली और कानपुर देहात के जिलाधिकारी (डीएम) बदल दिए गए हैं। नौ जिलों-मुरादाबाद, अमरोहा, बलरामपुर, रामपुर, महाराजगंज, संतकबीर नगर, हाथरस, चित्रकूट और कुशीनगर में नए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक तैनात किए गए हैं। योगी सरकार 2.0 में यह पहला बड़ा पुलिस-प्रशासनिक फेरबदल है।

आइएएस अधिकारियों में शासन स्तर पर सचिव लोक निर्माण समीर वर्मा को सचिव समाज कल्याण के पद पर तैनात किया गया है। सचिव नगर विकास और राज्य मिशन निदेशक अमृत अनुराग यादव को अब सचिव कृषि का दायित्व सौंपा गया है। अपर मुख्य सचिव सुरेश चंद्रा अब सिर्फ श्रम एवं सेवायोजन विभाग की जिम्मेदारी संभालेंगे। उनसे नियोजन व कार्यक्रम कार्यान्वयन विभागों का प्रभार ले लिया गया है। प्रतिनियुक्ति से लौटकर तैनाती का इंतजार कर रहे डा.बलकार सिंह को प्रबंध निदेशक उप्र जल निगम (ग्रामीण) बनाया गया है।

मेरठ के डीएम के.बालाजी को हटाकर प्रतीक्षारत किया गया है। डीएम सिद्धार्थनगर दीपक मीणा को इसी पद पर मेरठ भेजा गया है। स्थानीय विधायक की शिकायत पर रायबरेली के डीएम वैभव श्रीवास्तव को हटाकर प्रतीक्षारत किया गया है। विशेष सचिव निर्वाचन और अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी माला श्रीवास्तव रायबरेली की नई डीएम बनाई गई हैं। देवरिया के डीएम आशुतोष निरंजन को भी हटाते हुए प्रतीक्षारत किया गया है। कानपुर देहात के डीएम रहे जितेंद्र प्रताप सिंह को देवरिया का डीएम बनाया गया है। अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी यूपीसीडा, कानपुर रहीं नेहा जैन को डीएम कानपुर देहात के पद पर तैनात किया गया है। संभल के डीएम संजीव निरंजन को इसी पद पर सिद्धार्थनगर भेजा गया है। नगर आयुक्त मेरठ नगर निगम मनीष बंसल संभल के डीएम बनाए गए हैं।

आइएएस अधिकारियों के तबादले

अधिकारी-वर्तमान तैनाती-नई तैनाती

’सुरेश चंद्रा-अपर मुख्य सचिव श्रम एवं सेवायोजन, नियोजन व कार्यक्रम कार्यान्वयन-अपर मुख्य सचिव श्रम एवं सेवायोजन

’समीर वर्मा-सचिव लोक निर्माण-सचिव समाज कल्याण

’अनुराग यादव-सचिव नगर विकास व राज्य मिशन निदेशक अमृत-सचिव कृषि, कृषि विदेश व्यापार, निर्यात व विपणन

’आलोक कुमार तृतीय-सचिव मुख्यमंत्री, व्यावसायिक व प्राविधिक शिक्षा-सचिव नियोजन, कार्यक्रम कार्यान्वयन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी व नोडल अधिकारी एक टिलियन डालर अर्थव्यवस्था

’डा.बलकार सिंह-प्रतीक्षारत-एमडी उप्र जल निगम (ग्रामीण)

’दीपक मीणा-डीएम सिद्धार्थनगर-डीएम मेरठ

’के.बालाजी-डीएम मेरठ-प्रतीक्षारत

’जितेंद्र प्रताप सिंह-डीएम कानपुर देहात-डीएम देवरिया

’आशुतोष निरंजन-डीएम देवरिया-प्रतीक्षारत

’नेहा जैन-एसीईओ यूपीसीडा-डीएम कानपुर देहात

’माला श्रीवास्तव-विशेष सचिव निर्वाचन व अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी-डीएम रायबरेली

’वैभव श्रीवास्तव-डीएम रायबरेली-प्रतीक्षारत

’संजीव निरंजन-डीएम संभल-डीएम सिद्धार्थनगर

’मनीष बंसल-नगर आयुक्त मेरठ नगर निगम-डीएम संभल

एक टिलियन डालर अर्थव्यवस्था की जिम्मेदारी आलोक तृतीय को

उप्र की अर्थव्यवस्था को अगले पांच वर्षों में एक टिलियन डालर का आकार देने के लिए योगी सरकार गंभीर है। शासन ने इसकी जिम्मेदारी सचिव मुख्यमंत्री के साथ सचिव व्यावसायिक शिक्षा और प्राविधिक शिक्षा का दायित्व संभाल रहे वरिष्ठ आइएएस अधिकारी आलोक कुमार तृतीय को सौंपी है। आलोक कुमार तृतीय को स्थानांतरित कर सचिव नियोजन, कार्यक्रम कार्यान्वयन और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के साथ नोडल अधिकारी एक टिलियन डालर अर्थव्यवस्था बनाया गया है।

गाजियाबाद में पुलिस कमिश्नरेट लागू होने की चर्चा

आइपीएस अफसरों के तबादलों में शासन ने युवा आइपीएस अधिकारियों पर भी भरोसा जताया है और अपर पुलिस अधीक्षक के पद पर तैनात रहे दो आइपीएस अधिकारियों को संतकबीरनगर व चित्रकूट की कमान सौंपी है। वर्तमान में आगरा, बुलंदशहर, सीतापुर, सोनभद्र व सुलतानपुर समेत आठ जिलों में एसपी के पद पर डीआइजी स्तर के अधिकारी तैनात हैं। इनके समेत अन्य अधिकारियों को जल्द नई जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। वहीं, गाजियाबाद में प्रभारी एसएसपी के रूप में मुनिराज जी. की तैनाती के बाद अभी यहां स्थायी एसएसपी की तैनाती नहीं की गई है। इससे गाजियाबाद में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू किये जाने को लेकर शासन स्तर पर मंथन की चर्चाएं फिर तेज हो गई हैं।

आइपीएस अधिकारियों के तबादले

नाम - वर्तमान तैनाती - नवीन तैनाती

’विनीत जायसवाल - एसपी, हाथरस - एसपी, अमरोहा।

’पूनम - एसपी अमरोहा - प्रतीक्षारत।

’हेमन्त कुटियाल - एसपी, बलरामपुर - एसएसपी, मुरादाबाद।

’बबलू कुमार - एसएसपी, मुरादाबाद - प्रतीक्षारत।

’राजेश कुमार सक्सेना - सेनानायक, आठवीं वाहिनी पीएसी बरेली - एसपी, बलरामपुर।

’अंकित मित्तल - एसपी, रामपुर - सेनानायक, आठवीं वाहिनी पीएसी बरेली।

’कौस्तुभ - एसपी, संतकबीरनगर - एसपी महाराजगंज।

’अशोक कुमार ( चतुर्थ) - एसपी, संबद्ध डीजीपी मुख्यालय - एसपी रामपुर।

’सोनम कुमार - एएसपी नगर, गोरखपुर - एसपी संतकबीरनगर।

’प्रदीप गुप्ता - एसपी महाराजगंज - सेनानायक, 37वीं वाहिनी पीएसी कानपुर नगर।

’विकास कुमार वैद्य - सेनानायक, 37वीं वाहिनी पीएसी कानपुर नगर - एसपी हाथरस।

’अतुल शर्मा ( द्वितीय) - एएसपी ग्रामीण, सहारनपुर - एसपी चित्रकूट।

’धवल जायसवाल - एसपी, चित्रकूट - एसपी, कुशीनगर।

’सचीन्द्र पटेल - एसपी कुशीनगर - प्रतीक्षारत।

कोई टिप्पणी नहीं