Header Ads

इस जनपद के परिषदीय विद्यालयों में आपरेशन कायाकल्प के मानक पर महज ढाई सौ विद्यालय उतर रहे खरे

 वाराणसी : परिषदीय विद्यालयों में आमूलचूल परिवर्तन व बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शासन के निर्देश पर आपरेशन कायाकल्प चलाया जा रहा है। आपरेशन कायाकल्प के तहत पेयजल, शौचालय, बिजली व डेस्क बेंच सहित 19 पैरामीटर निर्धारित किए गए हैं।

जनपद में कुल 1143 परिषदीय विद्यालय हैं, जिसमें लगभग ढाई सौ विद्यालय ही सभी 19 पैरामीटर को पूरा कर पा रहे हैं। सभी 19 पैरामीटर पूरा नहीं करने के मामले में डेस्क व बेंच की सुविधा बाधक बन रही है। जनपद में लगभग 791 विद्यालय हैं, जहां डेस्क व बेंच की सुविधा नहीं है।



कक्षा एक से पांच तक इन विद्यालयों में बच्चे जमीन पर बैठकर ही पठन-पाठन कर रहे हैं। विभागीय पदाधिकारियों का मानना है कि कक्षा एक से आठ के विद्यालयों में तो डेस्क व बेंच की व्यवस्था हो गई है, लेकिन कोष के अभाव में कक्षा एक से पांच के विद्यालयों में डेस्क व बेंच की सुविधा अभी बहाल नहीं हो पाई है। इसके लिए प्रयास किया जा रहा है।

क्या है 19 पैरामीटर, कितने विद्यालयों में कौन सी सुविधा
आपरेशन कायाकल्प के तहत निर्धारित 19 पैरामीटर में पेयजल, पाइप से जलापूर्ति, लड़के व लड़कियों के लिए अलग-अलग शौचालय व यूरिनल, शौचालय में पानी की उपलब्धता व टाइल्स, हैंड वाशिंग यूनिट, क्लास रूम में टाइल्स, ब्लैक बोर्ड, डेस्क-बेंच, किचन शेड, स्कूल व क्लास रूम में व्हाइट वाश, रेलिंग के साथ रैंप, विद्युतीकरण, इंटरनल वायरिंग व चाहरदीवारी शामिल है।

पेयजल, पाइप से जलापूर्ति, शौचालय, यूरिनल, शौचालय में पानी व टाइल्स, ब्लैक बोर्ड, व्हाइट वाश, इंटरनल वायरिंग, किचन शेड व हैंड वाशिंग यूनिट की व्यवस्था सभी 1143 विद्यालयों में है। जबकि 93 प्रतिशत विद्यालयों के क्लास रूम में टाइल्स, 99 फीसद में रेलिंग के साथ रैंप, 93.5 फीसद विद्यालयों का विद्युतीकरण तथा 91 प्रतिशत विद्यालयों में चाहरदीवारी का निर्माण कर दिया गया है। वहीं महज 50 फीसद विद्यालयों में डेस्क व बेंच की सुविधा है।

कोई टिप्पणी नहीं