Header Ads

सावधान: अक्षांश और देशांतर से हो रही है परिषदीय विद्यालयों की निगरानी,जरा सी लापरवाही पड़ सकती है भारी


सावधान: अक्षांश और देशांतर से हो रही है परिषदीय विद्यालयों की निगरानी,जरा सी लापरवाही पड़ सकती है भारी

हाथरस,। बेसिक शिक्षा परिषद basic shiksha parishad के स्कूलों school का स्तर सुधारने के लिए आन-लाइन online निगरानी भी रखी जा रही है। शायद इस बात को जानकर आपको बहुत बड़ी हैरानी होगी कि इन विद्यालयों vidyalaya के अक्षांश और देशांतर के माध्यम से लखनऊ Lucknow में बैठकर अफ़सर आन-लाइन Online निगरानी कर रहे हैं।जनपद में बेसिक शिक्षा परिषद के 1242 विद्यालय


ज़िले में बेसिक शिक्षा परिषद् basic shiksha parishad के 1242 विद्यालयों में 143455 विद्यार्थी पंजीकृत बताए जाते हैं। इस साल Years नए सत्र के बच्‍चों को मिलाकर पंजीकृत बच्‍चों की संख्या 1.50 लाख से अधिक पहुंच गई है। ये विद्यालय नगर क्षेत्र के अलावा सात ब्लाकों में स्थित हैं। जो कि हाथरस के अलावा सिकंदराराऊ, सासनी व सादाबाद तहसील में बंटे हुए हैं। इन विद्यालयों vidyalaya को जियोग्राफिकल इन्फोरमेशन सिस्टम (जीआइएस) तक्नीकी के तहत जोड़ा गया है। इसके लिए जनपद के हर विद्यालय vidyalaya के अक्षांश व देशान्तर निर्धारित कर फीड किए गए हैं। वेबसाइट पर जिला वाइज लोगिन व पासवर्ड्स के आधार पर इनके कोड डालकर जनपद के किसी विद्यालय vidyalaya की आन-लाइन online निगरानी की जा सकती है।


डाटा भी किया जाता है फीड


विद्यालय vidyalaya में कितने शिक्षक Teacher और ब'चे हैं। इसके अलावा क्या-क्या सुविधाऐं हैं। इसकी जानकारी संबंधित वेबसाइट Website पर फीड की जाती है। इन्हीं आंकड़ों के आधार पर आनलाइन online सत्यापन किया जाता हैं।



क्या है अक्षांश व देशांतर


किसी स्थान की स्थितियां को बताने के लिए उस स्थान का अक्षांश तथा देशान्तर बताया जाता है। किसी स्थान का अक्षांश, धरातल पर उस स्थान की 'उत्तर-दक्षिण स्थिति' को बताता है। किसी स्थान की जीरो डिग्री कोणीय दूरी जो देशांतर के पूर्व और पश्चिम में होती है, उसे देशांतर कहते हैं ।



समय-समय पर अधिकारी भी करते हैं भौतिक सत्यापन


बेसिक शिक्षा परिषद basic shiksha parishad के इन विद्यालयों vidyalaya की हकीकत का पता करने के लिए जिला प्रशासन के अधिकारियों के अलावा परिषद के अलावा अन्य विभागों vibhag के अधिकारियों से भी समय-समय पर चेकिंग cheking कराई जाती रही है।

कोई टिप्पणी नहीं