Header Ads

UPTET 2021 पेपर लीक में चार मुख्य आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र तैयार, संपत्ति जब्त करने की तैयारी

 UPTET 2021 पेपर लीक में चार मुख्य आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र तैयार, संपत्ति जब्त करने की तैयारी

उत्तर प्रदेश सहायक शिक्षक पात्रता परीक्षा-2021 (यूपीटीईटी) पेपर लीक केस के चार मुख्य आरोपियों व मास्टर माइंड के खिलाफ एसआईटी ने आरोप पत्र तैयार कर लिया है। इनमें पूर्व सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय और प्रश्नपत्र मुद्रण करने वाली कंपनी के निदेशक राय अनूप प्रसाद, दिसंबर में लखनऊ से गिरफ्तार किए व्यापम घोटाले के आरोपी संतोष चौरसिया और कंप्यूटर लैब संचालक बलराम राठी उर्फ बबलू का नाम शामिल है। चारों आरोपियों के खिलाफ जल्द आरोप पत्र अदालत में पेश कर दिया जाएगा।



यूपीटीईटी पेपर लीक केस में एसटीएफ ने प्रश्न पत्र मुद्रण करने वाली कंपनी आरएसएम फिनसर्व लिमिटेड के निदेशक राय अनूप प्रसाद को 29 नवंबर और पूर्व सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी, प्रयागराज संजय उपाध्याय को 1 दिसंबर को गिरफ्तार कर जेल भेजा था। मामले में सूरजपुर कोतवाली में केस दर्ज कराया गया था। आरोपियों से पूछताछ के बाद एसटीएफ ने इस मामले में अन्य गिरफ्तारियां की थीं। इसी कड़ी में 15 दिसंबर को यूपी एसटीएफ ने लखनऊ के आलम बाग से संतोष चौरसिया को गिरफ्तार किया था, उसके खिलाफ कौशांबी में केस दर्ज किया गया था। संतोष ने एसटीएफ को बताया था कि बांदा निवासी विकास दीक्षित के जरिये उसकी मुलाकात फरवरी 2021 में प्रयागराज के रहने वाले राहुल मिश्रा व अनुराग शर्मा से हुई थी। उनका नोएडा से भी ताल्लुक है। संतोष ने पूछताछ में नवंबर में नोएडा आने की जानकारी भी दी थी। वहीं, 11 फरवरी को एसटीएफ ने सूरजपुर क्षेत्र से मुजफ्फरनगर निवासी बलराम राठी उर्फ बलराम को गिरफ्तार किया था। बलराम पर पेपर लीक केस में नाम आने के बाद 25 हजार का इनाम घोषित किया गया था। बलराम हरिद्वार में कंप्यूटर लैब चलाता था। एसआईटी के एक अधिकारी ने बताया कि चारों यूपीटीईटी पेपर लीक केस में अब तक की जांच में मुख्य आरोपियों के रूप में सामने आए हैं। इनके खिलाफ चार्जशीट तैयार कर ली है।

गैंगस्टर एक्ट के अंतर्गत संपत्ति जब्त करने की तैयारी

सूरजपुर कोतवाली में दर्ज किए केस में शुरुआत में ही गैंगस्टर एक्ट के अंतर्गत कार्रवाई की गई थी लेकिन उस दौरान आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया तो कोर्ट ने गैंगस्टर एक्ट में कार्रवाई पर सवाल उठाए थे, लेकिन अब गहन जांच के बाद एक बार फिर आरोपियों पर गैंगस्टर एक्ट के अंतर्गत कार्रवाई कर संपत्ति जब्त करने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं