Header Ads

PRIMARY KA MASTER NEWS: खेल सामग्री के पैसों को दबाए बैठे हैं परिषदीय शिक्षक, नहीं खरीदा सामान

 PRIMARY KA MASTER NEWS: खेल सामग्री के पैसों को दबाए बैठे हैं परिषदीय शिक्षक, नहीं खरीदा सामान

बागपत: 

परिषदीय स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों का खेलों में रूझान बढ़ाने के लिए शासन से खेल सामग्री के लिए मिली राशि को जिलेभर के शिक्षक दबाए बैठे हैं। जिले के काफी स्कूलों में अभी तक बच्चों के लिए सामग्री नहीं खरीदी गई है, जबकि विभाग द्वारा गत माह की शुरूआत में ही करीब 21 लाख 46 हजार रुपये की राशि स्कूल प्रबंध समिति के खातों में भेज दी गई थी।



बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में बच्चों के खेलने का सामान खरीदने के लिए प्रत्येक शैक्षिणक सत्र में राशि दी जाती है। शासन ने गत दिनों जिले के लिए भी 21 लाख रुपये से अधिक की धनराशि जारी की थी। जिसे बीएसए ने खेल सामग्री खरीदने के लिए विद्यालय प्रबंधन समिति के खातों में भेज दिया था।

इसमें प्राथमिक स्कूल को पांच हजार व उच्च प्राथमिक स्कूल को दस हजार रुपये दिए गए थे, लेकिन ज्यादातर स्कूलों द्वारा अभी खेल सामग्री नहीं खरीदी गई है। विभाग को भी इसके बारे में कोई खबर नहीं है और ना शिक्षकों से कोई रिपोर्ट ली गई है। सत्र बीतने को है, लेकिन अभी तक सामग्री न खरीदा जाना चर्चा का विषय है। बता दें कि जिले में 198 उच्च प्राथमिक विद्यालय है, जिनके लिए 1980000 रुपये और 332 प्राथमिक विद्यालयों को 1660000 रुपये आवंटित किए गए हैं। इस प्रकाश शासन ने कुल 2146000 रुपये की धनराशि खेलों का सामान खरीदने के लिए आवंटित की है।



स्कूलों को धनराशि आवंटित कर दी गई है। जिन स्कूलों ने खेल सामग्री नहीं खरीदी है, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सभी स्कूलों से जानकारी ली जा रही है। जिन स्कूलों ने सामग्री खरीद ली है, उनसे रिपोर्ट मांगी गई है।

राघवेंद्र सिंह, बीएसए बागपत

कोई टिप्पणी नहीं