Header Ads

बड़ी खबर: केन्द्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है पुरानी पेंशन बहाली का तोहफा, केन्द्र सरकार ने मंत्रालय से मांगी राय

 बड़ी खबर: केन्द्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है पुरानी पेंशन बहाली का तोहफा, केन्द्र सरकार ने मंत्रालय से मांगी राय 





केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के लिए खुशखबरी khushkhabri है. अब कर्मचारियों को जल्द ही पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme-OPS) का फायदा मिल सकता है. कर्मचारियों ने लंबे समय से सरकार के सामने यह डिमांड रखी है. केंद्र सरकार (Modi Government) कर्मचारियों की डिमांड demand पर अब विचार कर रही है. केंद्र ने इसके लिए (ओल्ड पेंशन स्कीम) old pension scheme कानून मंत्रालय से राय भी मांगी है. अब मंत्रालय से जवाब मिलने का इंतजार है.


जानिए कब होगा फैसला?


दरअसल, केंद्र सरकार कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme, OPS) देने पर मंथन कर रही है. जिस सरकारी कर्मचारियों की भर्ती के लिए विज्ञापन 31 दिसंबर 2003 को या उससे पहले जारी किए गए थे, उन्हें ये फायदा मिलेगा. कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय में राज्य मंत्री और प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह के अनुसार, इस मुद्दे पर फैसला कानून मंत्रालय के जवाब आने के बाद होगा. 


किन कर्मचारियों को मिलेगा फायदा


केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने संसद में बताया, 'सुप्रीम कोर्ट supreme court का फैसला आने के बाद केंद्र सरकार ने मामले को कानून मंत्रालय के अधीन कर दिया था. वित्तीय सेवा विभाग पेंशन Pension ओर पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DoP&PW) उन कर्मचारियों को NPS के दायरे से बाहर करने के संबंध में उचित निर्णय ले सकता है जिनकी भर्ती के लिए विज्ञापन 01 जनवरी 2004 को या उससे पहले जारी किया गया था और उन्हें पुरानी पेंशन old pension योजना (OPS) के तहत कवर कर सकता है. अगर मामला सुलझता है तो पेंशन में बड़ा फायदा देखने को मिल सकता है.' 



नई पेंशन स्कीम में मिलते हैं कम फायदे


गौरतलब है कि राज्य स्तर पर ओल्ड पेंशन स्कीम old pension को लेकर आंदोलन भी चलाए जा रहे हैं. पुरानी पेंशन स्कीम scheme को लागू करने के लिए एक मंच पर सरकारी कर्मचारी एकजुट होने लगे हैं. 2010 के बाद सरकार ने नई पेंशन योजना (New Pension Scheme) के तहत कर्मचारियों को नियुक्त किया है. इस योजना में पुरानी स्कीम के मुकाबले कर्मचारियों को बहुत कम फायदे मिलते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं