Header Ads

PRIMARY KA MASTER : बैंक में खाता खुलवाने को अध्यापक लगा रहे चक्कर

बिजनौर

बैंक में खाता खुलवाने को अध्यापक लगा रहे चक्कर
परिषदीय स्कूलों के अध्यापक बैंक में खाता खुलवाने को लेकर चकरघिन्नी बने हुए हैं। करीब आठ माह पहले एसबीआई में बैंक खाता खुलवाया तो अब बैंक ऑफ बड़ौदा में खाता खुलवाने के आदेश आ गए हैं। एक बार फिर अध्यापकों ने बैंक में खाता खुलवाना शुरू कर दिया है। शासन के आदेश से अध्यापक परेशान हैं।



बेसिक शिक्षा विभाग में कई बार ऐसे करतब देखने को मिलते हैं की विभाग की स्थिति हास्यास्पद लगने लगती है। ऐसा ही कुछ हाल बेसिक स्कूलों के शिक्षकों का अब हो रहा है, क्योंकि विभाग ने कुछ महीनों में ही दो बार विद्यालयों के खाता खोलने वाले बैंकों को बदल दिया है। इससे शिक्षक बहुत परेशान हैं और चकरघिन्नी बने हुए हैं। आपको बता दें कि प्रत्येक विद्यालय में विद्यालय प्रबंध समिति का एक खाता अभिभावक व प्रधानाध्यापक के संयुक्त हस्ताक्षर द्वारा संचालित होता है। इसमें विद्यालय के लिए समस्त धनराशि भेजी जाती है। पूर्व में यह खाता विद्यालय के नजदीक किसी भी राष्ट्रीय कृत बैंक में खोला जाता था जिससे शिक्षक सुविधा अनुसार अपना कार्य करते थे। पर गत वर्ष जून में पूरे प्रदेश में इस खाते को स्टेट बैंक मे खोलने का निर्देश दिया गया। इससे शिक्षक परेशान तो हुए पर उन्होंने अपने खाते स्टेट बैंक में खुलवाए।

अब विभाग ने अध्यापकों को एक बार फिर निर्देश दिए है कि सभी विद्यालय अपने खाते स्टेट बैंक के स्थान पर बैंक ऑफ बड़ौदा में खोलेंगे। इससे जहां शिक्षकों में आक्रोश है और वे समझ नहीं पा रहे कि बार-बार बैंक बदलने से आखिर क्या लाभ होने वाला है। नया पत्र राज्य परियोजना निदेशक द्वारा जारी किया गया है। इसमें शीघ्र ही सभी शिक्षकों से अपने खाते बैंक ऑफ बड़ौदा में खोलने का आदेश दिया गया है। इस तुगलकी आदेश से शिक्षक हैरान-परेशान हैं और बैंकों के चक्कर काटने को मजबूर हैं। विशिष्ट बीटीसी वेलफेयर एसोसिएशन के वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष गुलशन गुप्ता ने बताया कि कुछ महीनों में ही दो बार स्कूल के खातों का बैंक बदलने से शिक्षक परेशान है। समझ नहीं पा रहे हैं कि किन कारणों से ऐसा किया जा रहा है। यह गलत है। शिक्षकों को स्कूल के पास किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में खाते की सुविधा होनी चाहिए।



मामला संज्ञान में है। पहले स्टेट बैंक में खाता खुलवाया गया था लेकिन अब बैंक ऑफ बड़ौदा में खाता खुलवाने के आदेश आए हैं। अध्यापकों को जानकारी दे दी गई है।
-जयकरन यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, बिजनौर

कोई टिप्पणी नहीं